लंबे समय तक धनिया फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सब्जी को गार्निश करना हो या खाने के साथ चटनी कहानी हो इन सभी में सबसे अहम भूमिका होती है हरे धनिये की। हरा धनिया ऐसा है कि इसके बिना दोनों ही काम अधूरे हैं। जी हाँ, खाने में हरा धनिया का इस्तेमाल न सिर्फ स्वाद बढ़ाता है बल्कि पाचन को दुरूस्त करके सेहत का भी ध्यान रखता है। वहीं कई बार घर की महिलाओं की हरे धनिया को लेकर एक शिकायत बनी रहती है कि बाजार से लाने के कुछ ही दिन बाद यह खराब हो जाता है। वैसे अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आपका धनिया फ्रेश रहेगा और खराब नहीं होगा।

* अगर आप धनिया को स्टोर करने के लिए टिशू और एयर टाइट डिब्बे का इस्तेमाल करते हैं तो धनिया दो हफ्तों तक फ्रेश बना रह सकता है। जी हाँ और इसके लिए सबसे पहले धनिया को अच्छे से दो-तीन बार पानी से धोकर निकाल लें। इसके बाद धनिया का पानी सूखा लें। पानी सूखने के बाद धनिया को टिशू में लपेटकर एयर टाइट डिब्बे में रख दें। इस दौरान खास ध्यान रखें डिब्बे में रखने से पहले भी नीचे टिशू लगा लें और अब इस डिब्बे को बंद करके फ्रिज में रख दें।

* प्लास्टिक बैग भी बेहतरीन तरीका है। इस तरीके को अपनाने के लिए आप सबसे पहले धनिया साफ करके अच्छे से धोकर सुखा लें। इसके बाद टिशू में लपेट कर आप इसे प्लास्टिक बैग में भरकर फ्रिज में स्टोर करना है। ऐसे आप धनिया को दो हफ्ते तक फ्रेश रख सकती है।


* पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। धनिया को स्टोर करने के लिए उसे जड़ों से आधे पानी में भरकर किचन काउंटर पर भी रखा जा सकता है। ऐसे में आप धनिया को 4-5 दिन तक फ्रेश बनाए रख सकती हैं।

* 20-25 दिन तक धनिया फ्रेश रखने के लिए टिप्स- आपको बता दें कि धनिया को दो हफ्ते से ज्यादा दिन तक स्टोर करके रखने के लिए आप इसे मलमल के कपड़े में लपेट कर रखें। इसके लिए धनिया को धोकर सूखाने के बाद इसकी टहनी काटकर बस इसकी पत्तियों को स्टोर कर लें।


* इसके अलावा अगर आपको महीने भर से ज्यादा धनिया स्टोर करना हो तो आप इसे फ्रीज भी कर सकते हैं।

पुराने से पुराने दाग को चुटकी में गायब कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

बहरेपन को खत्म करते हैं यह 9 घरेलू नुस्खे

अचानक आ जाए चक्कर तो काम आते हैं ये घरेलू नुस्खे

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -