फायदे मंद है ब्लैक टी
फायदे मंद है ब्लैक टी
Share:

लोग घर पर या ऑफिस में ज्यादा चाय न लेने के प्रति सचेत रहते हैं लेकिन शोधकर्ताओं का मानना है कि प्रतिदिन तीन प्याला चाय लेने से दिल के दौरे का खतरा 60 प्रतिशत तक कम हो जाता है और मधुमेह का खतरा भी टलता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि चाय में स्वास्थ्यवर्धक एंटीआक्सीडेंटमौजूद होते हैं जो दिल के दौरे से बचाने में मददगार हो सकते हैं। हाल ही में हुए अध्ययन में यह पाया गया है कि काली चाय ज्यादा  फायदेमंद  होती है। नियमित रूप से चाय का सेवन धमनियों में खून का थक्का जमने से रोकता है। इससे रक्तचाप नियंत्रित होता है और रक्त वाहिनियां खतरनाक तरीके से संकुचित नहीं होतीं। 

इस तरह से चाय दिल के दौरे के खतरे को कम करती है। दरअसल रक्त वाहिनियों के जरिए दिल की मांसपेशियों को ऑक्सीज़न मिलती है और जब इनका मार्ग अवरुद्ध होता है तो दिल के दौरे का खतरा बढ़ता है। कैरी रक्सटन व पामेला मैसन ने 40 शोधपत्रों की समीक्षा की थी। यह समीक्षा यूके न्यूट्रीशन बुलेटिन में प्रकाशित हुई। इसमें काली चाय और रोगों की रोकथाम के बीच संबंध स्थापित किया गया है। 

रक्सटन  व मैसन ने पाया कि जो लोग दिनभर में तीन से छह कप चाय लेते हैं उनमें चाय न पीने वालों या कम चाय पीने वालों की तुलना में दिल के रोगों का खतरा 30  से 57 प्रतिशत तक कम हो जाता है। प्रमाण बताते हैं कि नियमित रूप से काली चाय का सेवन करने से रक्त परिसंचरण तंत्र से संबन्धित बीमारियों व 2 प्रकार के मधुमेह का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि चाय की कितनी मात्रा फ़ायदेमंद है, यह पता लगाने के लिए शोध की आवश्यकता है,लेकिन हर रोज तीन से छह प्याला  काली चाय लेना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा  है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -