वजन कम करने में इस तरह मदद करेगा काला जीरा

वजन कम करने में इस तरह मदद करेगा काला जीरा

काला जीरा फैट को गला कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। सबसे जरूरी बात कि यह वजन कम करने के साथ-साथ शरीर को एनर्जी भी देता है। यह हमारे शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को स्वस्थ बनाता है और ऑटोइम्यून विकारों को दूर करने में मदद करता है। काला जीरा हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद करता है। यह थकान और कमजोरी दूर करता है।

डकार से हो रही परेशानी तो सबसे पहले अपना लें ये तरीके

इस परेशानियों को करता है ख़त्म 

जानकारी के अनुसार अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काले जीरे से पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स कम होती है। डायरिया, गैस्ट्रिक, पेट फूलना, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े होना जैसी प्रॉब्लम आसानी से ठीक हो जाती है। अगर आपने ज्यादा खा लिया है तो थोड़ा सा काला जीरा खा लें, तुरंत आराम मिलेगा। इससे कब्ज की परेशानी भी दूर होती है। अगर आपको माइग्रेन की परेशानी है, तो रोजाना काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

पीरियड्स के दर्द को कम करता हल्दी वाला दूध 

इन बिमारियों में भी होगा फायदा 

इसी के साथ गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है। सर्दी-जुकाम में काला जीरा काफी फायदेमंद होता है। कफ से बंद नाक के लिए काला जीरा इन्हेलर का काम करता है। ऐसे में थोड़ा सा जीरा भुन लें और रूमाल में बांध कर सुंघते रहें। आपको जल्द ही आराम मिलेगा। अस्थमा, काली खांसी, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी से होने वाली सांस की बीमारियों में भी यह फायदेमंद है।

घनी दाढ़ी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स

शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द इस उपाय से होगा दूर

इन बीमारियों की तरफ इशारा करती है आपकी सफेद जीभ