घनी दाढ़ी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स
घनी दाढ़ी को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्स
Share:

फैशन के साथ सब लोग बदल रहे हैं. लड़के हो या फिर लड़कियां हर कोई फैशन के अनुसार चलते हैं. समय के साथ फैशन भी बदलता हैं और लोग उसी फैशन को अपनाना पसंद करते हैं. ऐसा ही एक फैशन है पुरुषों का जिसके अनुसार कुछ समय पहले लोग क्लीन शेव रहना पसंद करते थे. लेकिन आजकल पुरुषों को घनी और सुन्दर दाढ़ी रखना पसंद हैं. लेकिन कुछ लोगों के साथ ऐसा हो नहीं पाटा. ऐसे में उन्हें जरूरत होती है कुछ तरीकों को आजमाने की और अपनी दाढ़ी को बढाने की जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

* कंडीशनर से दाढ़ी बनेगी चमकदार और मुलायम 
दाढ़ी के बालों में चमक लानी हो या उन्हें मुलायम बनाना हो तो शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें. इसके लिए अच्छे ब्रांड का माइल्ड कंडीशनर प्रयोग करें. दाढ़ी में कंडीशनर लगाकर 3 से 5 मिनट तक छोड़ दें फिर पानी से धो लें. 

* डैंड्रफ के लिए एलोवेरा जेल 
गंदगी और प्रदूषण से सिर की तरह दाढ़ी के बालों में भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. डैंड्रफ ज्यादातर रूखेपन की वजह से होते हैं इसलिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल इसके लिए कारगर है. एलोवेरा चेहरे और बाल दोनों को पर्याप्त नमी देता है. इसके लिए थोड़ा सा एलोवेरा जेल हथेलियों में लेकर दाढ़ी पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर इसे पानी से धुल लें. 

* साफ-सफाई का रखें खयाल 
सर के बालों की तरह चेहरे के बालों को भी साफ-सफाई की ज़रूरत पड़ती है. दाढ़ी के बालों की सफाई के लिए शैंपू का प्रयोग किया जा सकता है. सप्ताह में दो बार शैंपू करने से दाढ़ी के बाल स्वस्थ रहते हैं. इससे डैंड्रफ का खतरा भी कम हो जाता है और बालों का रूखापन भी खत्म हो जाता है.  

शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द इस उपाय से होगा दूर

इन बीमारियों की तरफ इशारा करती है आपकी सफेद जीभ

इन उपायों को आजमाकर आप भी दूर कर सकते है पैरों की खुजली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -