डकार से हो रही परेशानी तो सबसे पहले अपना लें ये तरीके
डकार से हो रही परेशानी तो सबसे पहले अपना लें ये तरीके
Share:

व्यक्ति के शरीर से जुड़ी क्रियाओं में डकार आना भी शामिल हैं. लेकिन ये घर पर लेते रो तो ठीक रहता है पर इसे ही आप बाहर किसी के सामने लेते हैं तो आपको शर्म आती है और आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है. यह तब समस्या बन जाती है जब यह लगातार होती रहती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे रामबाण उपाय लेकर आए हैं जो डकार से जल्द छुटकारा दिलाएँगे. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो जल्दी ही ठीक हो जाएगी.

* इलायची 
पेट में गैस बनी हो तो इस वजह से भी डकार आने लगते हैं. डकार से छुटकारा पाने के लिए पहले गैस की समस्या को ठीक करना बहुत जरूरी है. इलायची खाने पेट से जुड़ी परेशानिया दूर हो जाती हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर हो जाती है. दिन में 1 हरी इलायची चबा कर खाएं. 

* सौंफ 
सौंफ पेट से सम्बंधित समस्याओं के लिए लाभदायक होती है. इसके सेवन से पेट में वायु की शिकायत ख़तम होती है. सौंफ का रस और गुलाबजल बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से हिचकी और डकार आना रुक जाती हैं. आप सौंफ को चबा भी सकते हैं. 

* अदरक 
अदरक बहुत अच्छा कुदरती एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक है. कई बार पेट की परेशानी,सूजन और अपच से भी डकार आने की परेशानी हो जाती है. इससे राहत पाने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है. 1 कप गर्म पानी में अदरक का 1 टुकड़ा डालकर 10 मिनट के लिए रख दें. इसमें थोड़ा सा शहद डालकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें. डकार आने की परेशानी दूर हो जाती है. 

शरीर के किसी भी हिस्से का दर्द इस उपाय से होगा दूर

इन बीमारियों की तरफ इशारा करती है आपकी सफेद जीभ

World Autism Awareness Day : बच्चों में दिखे ये हरकतें तो हो सकते हैं इस बीमारी का शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -