ऋतुपर्णो घोष जन्मदिन विशेष: एक नायाब फिल्‍मकार के साथ-साथ दिग्गज अभिनेता भी थे...
ऋतुपर्णो घोष जन्मदिन विशेष: एक नायाब फिल्‍मकार के साथ-साथ दिग्गज अभिनेता भी थे...
Share:

बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर ऋतुपर्णो घोष जो के एक इंडियन  फिल्म निर्देशक के साथ साथ, एक्टर, राइटर और गीतकार भी थे. आज ही के दिन बॉलीवुड के दिग्गज फिल्ममेकर ऋतुपर्णो घोष का जन्म हुआ था. आपको बता दे कि, फ़िल्मकार ऋतुपर्णो घोष जिनका जन्म 31 अगस्त 1963, को कोलकाता में हुआ था. फिल्ममेकर ऋतुपर्णो घोष जो के बॉलीवुड के साथ ही साथ बंगाली फ़िल्मों के भी प्रसिद्ध निर्देशक, लेखक और अभिनेता थे. ‘चोखेर बाली’, ‘रेनकोट’ और ‘अबोहोमन’ जैसी फ़िल्मों के लिए ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ विजेता ऋतुपर्णो घोष की ख्याति राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय जगत में थी. उन्होंने और उनकी फ़िल्मों ने रिकॉर्ड बारह ‘राष्ट्रीय पुरस्कार’ जीते थे.

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार हम बात कर रहे है अभिनेत्री ऐश्वर्या रॉय बच्चन के बारे में, आपको बता दे कि, ऐश्वर्या के सौंदर्य और उसके कलाबोध को पढ़ते हुए उन्होंने हिंदी फ़िल्मों की इस ख़ूबसूरत अभिनेत्री के साथ 2003 में फ़िल्म 'चोखेर बाली' बनाई, जो हाथों-हाथ नायाब फ़िल्मों की फ़हरिस्त में शामिल करली गई. 2007 में फिर एक बार ऐश्वर्या के साथ अपनी जुगलबंदी दोहराते हुए उन्होंने फ़िल्म 'रेनकोट' निर्देशित की जिसमें कमर्शियल हिंदी फ़िल्मों के सुपरस्टार अजय देवगन को भी ऋतुदा ने अपने साथ काम करने का मौक़ा दिया. 2007 में ही सिनेमा के दो दिग्गज एक साथ आए. अमिताभ के साथ ऋतुपर्णो घोष ने 'द लास्ट लियर' बनाई. ये तमाम फ़िल्में ख़ासी चर्चित रहीं. अवॉर्ड्स से नवाज़ी गईं.

बंगाली फिल्म 'आबोहोमान' के लिए वे बेस्ट डायरेक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाज़े गए. यूं ऋतुपर्णो घोष को बारह बार नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड्स से नवाजा गया जो अपने आपमें एक इतिहास बना. जैसे अपना एक अलग इतिहास बना गए हैं दादा ऋतुपर्णो घोष. गुरुवार 30 मई 2013, को कोलकाता की अल-सुबह कोई साढ़े तीन बजे ऋतुपर्णो घोष ने आख़िरी सांस ली. दिल की गहराइयों से सेल्यूलाइड पर ज़िंदगी उतारने वाला ये दिग्गज फ़िल्मकार दिल के हाथों ही मात खा गया. दिल का दौरा पड़ा और 49 साल के ऋतुपर्णो घोष दिल में नए सिनेमा के न जाने कितने ख़्वाब दबाये हमसे दूर चले गए. एक अर्से से वे पैंक्रियाटाइटिस से पीड़ित थे.

10 महीनों से कोमा में हैं बॉलीवुड का यह चर्चित Actor

एक बार फिर सेल्फी पर बिफ़री जया बच्चन

शाहरुख़ ने राम रहीम के हश्र पर कुछ यु कहा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -