दमदार आवाज के साथ-साथ रोबदार अंदाज, ऐसे थे हमारे अमरीश पूरी साहब...
दमदार आवाज के साथ-साथ रोबदार अंदाज, ऐसे थे हमारे अमरीश पूरी साहब...
Share:

आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार अभिनेता अमरीश पूरी साहब का जन्मदिन है. दुखद है की आज वह हमारे बीच में नहीं है लेकिन अपने अथाह चाहने वालो के दिलो पर आज भी वह राज कर रहे है. अभिनेता अमरीश पूरी जिनका जन्म पंजाब के नौशेरां गांव में 22 जून 1932 को हुआ था व 12 जनवरी 2005 को उनका निधन. बता दे की पंजाब के नौशेरां गांव में 22 जून 1932 को जन्में अमरीश पुरी ने अपने करियर की शुरुआत श्रम मंत्रालय में नौकरी से की और उसके साथ-साथ सत्यदेव दूबे के नाटकों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया.

बाद में वह पृथ्वी राज कपूर के पृथ्वी थियेटर में बतौर कलाकार अपनी पहचान बनाने में सफल हुए. अभिनेता अमरीश पूरी के जैसा हरफनमौला कलाकार आज तक बॉलीवुड इंडटस्ट्री में कोई दूसरा नहीं आया जो के लोगो के दिलो पर उनकी तरह राज कर सके. बॉलीवुड में अमरीश पुरी को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी कड़क आवाज, रौबदार भाव-भंगिमाओं और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को एक नई पहचान दी.

रंगमंच से फिल्मों के रूपहले पर्दे तक पहुंचे अमरीश पुरी ने करीब तीन दशक में लगभग 250 फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया. आज के दौर में कई कलाकार किसी अभिनय प्रशिक्षण संस्थान से प्रशिक्षण लेकर अपने अभिनय करियर की शुरुआत करते हैं जबकि अमरीश पुरी खुद अपने आप में चलते फिरते एक अभिनय प्रशिक्षण संस्थान थे. आजे उनके जन्मदिवस के अवसर पर नजर डालते है, उनके जीवन और फिल्मी सफर पर... 

अभिनेता अमरीश पूरी ने पचास के दशक में हिमाचल प्रदेश के शिमला से बीए पास करने के बाद मुंबई का रुख किया. उस समय उनके बड़े भाई मदन पुरी हिन्दी फिल्म में बतौर खलनायक अपनी पहचान बना चुके थे. अमरीश पुरी को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी कड़क आवाज और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को एक नई पहचान दी. उन्होंने 'कुर्बानी', 'नसीब', 'विधाता', 'हीरो', 'अंधा कानून', 'कुली', 'दुनिया', 'मेरी जंग', 'सल्तनत', 'जंगबाज' जैसी कई सफल फिल्मों के जरिए दर्शकों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई. 1987 में शेखर कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' में 'मोगैंबो' की भूमिका के जरिए वह दर्शकों के दिलों पर छा गए. इस फिल्म का एक संवाद 'मोगैंबो खुश हुआ' आज भी सिनेमा प्रेमियों के जेहन में ताजा है. 

 जन्मदिन के खास मौके पर उन्हें याद करते हुए हम आज आपको उनकी कुछ अनदेखी तस्वीरें दिखा रहे हैं.
अपने पिता लाला निहाल चंद पुरी और राजेंद्र कुमार के साथ

 अपनी पत्नी उर्मिला दिवेकर के साथ

भाई मदनपुरी के साथ

अभिनेता प्रेम नाथ के साथ

 फ़िल्म 'निशांत' के कलाकारों का ग्रुपफ़ोटो​

 कॉलेज टाइम की फोटोज़​

 अमरीश पूरी ने फिल्म 'गांधी' में खान की भूमिका भी निभाई थी

 

 

अमरीश पूरी को अपने पोते-पोतियों से काफी ज्यादा लगाव था. जब वो उनके साथ होते, तो अपने बच्चो से कहते-चलो अब तुम लोग जाओ. ये हम बच्चों के खेलने का वक़्त है, उनके कुछ डायलॉग्स आज भी बहुत ही फेमस है जैसे. 

फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे : जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी...जा बेटा जा. 

फिल्म मिस्टर इंडिया : मोगेम्बो खुश हुआ.

फिल्म एतराज : आदमी के पास दिमाग हो न, तो वह अपना दर्द भी बेच सकता है.

फिल्म करण अर्जुन : ऐसी मौत मारूंगा इनको की भगवान ये पुनर्जन्म वाला सिस्टम ही ख़त्म कर देगा.

फिल्म फूल और कांटे : जहां तक मेरी आवाज पहुंच सकती है वहां मेरी गोली भी पहुंच सकती है.

बॉलीवुड की बड़ी-बड़ी हस्तियों ने कुछ इस तरह तस्वीरों को शेयर कर मनाया फादर्स डे

अमिताभ ने यश चोपड़ा पर गुनगुनाया...

GST के ब्रांड एम्बेडर बने महानायक अमिताभ बच्चन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -