बस फोन में वह काम करने के आपको मिल्रेंगे 35 लाख रूपये
बस फोन में वह काम करने के आपको मिल्रेंगे 35 लाख रूपये
Share:

बिल गेट्स को तो आप जानते ही होंगे, जी हां, हम माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स की बात कर रहे हैं। बिल गेट्स आपको 35 लाख रुपये देने के लिए तैयार हैं, परन्तु यह पैसा आपको मुफ्त में नहीं मिलेगा, बल्कि इसके लिए आपको बिल गेट्स का एक काम करना होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से जानते है | वैसे तो भारत स्मार्टफोन के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है परन्तु भारत में अभी भी करोड़ों लोग फीचर फोन उपयोग कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 50 करोड़ लोग फीचर फोन उपयोग कर रहे हैं।

 स्मार्टफोन यूजर्स तो तेजी से अपने फोन के तहत डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं परन्तु फीचर फोन वालों के लिए यह सुविधा नहीं है। ऐसे में आपको फीचर फोन के लिए एक पेमेंट सिस्टम तैयार करना है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के अनुसार फीचर फोन के जरिए *99# डायल करके बहुत कम यानी लगभग पांच लाख ट्रांजेक्शन हो रहे हैं, क्योंकि फीचर फोन से डिजिटल पेमेंट करना आसान नहीं है। ऐसे में NPCI ने CIIE.CO, बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है। 

इसके लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसका नाम ‘Grand Challenge Payments Using Feature Phones’ है। यह प्रतियोगिता फीचर फोन के लिए डिजिटल पेमेंट सिस्टम तैयार करने के लिए है। इस सिस्टम को बनाने वाले को 35 लाख रुपये तक का इनाम मिलेगा। इस प्रतियोगिता में अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2020 है। विजेता की घोषणा 14 मार्च 2020 को की जा सकती है । इस प्रतियोगिता में चुने गए प्रतिभागी को NPCI APIs का एक्सेस 11 फरवरी 2020 से मिलेगा। इसके अलावा NPCI के एक्सपर्ट्स भी प्रतिभागी की मदद करेंगे।

Realme Buds Air पर आज से हुई फ्लैश सेल की शुरुआत, जानें ऑफर्स

TikTok इस्तेमाल नहीं कर सकती अमेरिका सेना, प्रतिबंध का कारण है यह

एयरटेल ने जिओ को दी एक और चुनौती, पेश किए दो नए शानदार प्रीपेड प्लान्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -