बिल गेट्स चौथे साल भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में रहे अव्वल
बिल गेट्स  चौथे साल भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में रहे अव्वल
Share:

नई दिल्ली/ न्यूयॉर्क : कहते हैं लक्ष्मी जिस पर मेहरबान हो जाती है उसकी तो किस्मत ही खुल जाती है. यह बात माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स पर पूरी तरह लागू होती है जो एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष पर जगह बनाने में सफल रहे हैं. जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इस सूची में 220 रैंक फिसलकर 544वें नंबर पर चले गए हैं. गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई है. बता दें कि फ़ोर्ब्स पत्रिका पिछले 31 सालों से यह सूची प्रकाशित कर रही है.

खबरों केअनुसार बर्कशायर हैथवे ग्रुप में उन अमेरिकी लोगों का दबदबा है जो अधिकतर तकनीकी क्षेत्र में नियुक्त हैं. बता दें कि दूसरे नंबर पर बर्कशायर हैथवे के चीफ वारेन बफेट हैं, जिनकी संपत्ति 75.6 अरब डॉलर बताई गई है. अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के सीईओ और सह संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 5वें और ओरेकल के सह संस्थापक लैरी एलिसन 7वें नंबर पर रहे. हालांकि इस सूची में 101 भारतीयों को भी जगह मिली है, लेकिन टॉप टेन में कोई भारतीय नहीं है.

बता दें कि भारतीयों में सबसे आगे रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी हैं, वे 33वें नंबर पर हैं. गत वर्ष उनका नंबर 36वां था.अंबानी की संपत्ति 23.2 अरब डॉलर बताई गई है उनके बाद लक्ष्मी मित्तल को 16.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 56वें स्थान पर जगह मिली है.फोर्ब्स की इस सूची में अमेरिका में सबसे अधिक 565 अरबपति है.वहीं चीन 319 अरबपतियों के साथ दूसरे नंबर पर और जर्मनी 114 अरबपतियों के साथ तीसरे नंबर पर है.फ़ोर्ब्स के अनुसार दुनिया में अरबपतियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत बढ़कर 2043 हो गई है.

यह भी पढ़ें

बिल गेट्स ने कहा रोबोट्स पर भी लगाना चाहिए टैक्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -