डेंगू की मार से कराह रहा बिहार, नए मामलों ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता
डेंगू की मार से कराह रहा बिहार, नए मामलों ने तोड़ा 5 साल का रिकॉर्ड, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई चिंता
Share:

पटना: एक चिंताजनक प्रवृत्ति के तहत, बिहार में डेंगू के मामलों में चिंताजनक वृद्धि दर्ज की गई है, अकेले सितंबर में 6,146 मामले दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, यह पिछले पांच वर्षों में एक महीने में मामलों की सबसे अधिक संख्या है। कुल मिलाकर, राज्य में इस साल डेंगू के 6,421 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से सितंबर में 6,146 मामले सामने आए। यह आंकड़ा पिछले साल सितंबर में सामने आए 1,896 मामलों से करीब तीन गुना है।
दैनिक आधार पर, बिहार में हाल के शुक्रवार को 416 नए मामले देखे गए, जिनमें से सबसे अधिक 177 मामले पटना में दर्ज किए गए, इसके बाद मुंगेर (33), सारण (28), भागलपुर (27), और बेगुसराय (17) हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण केंद्र ने इस साल 17 सितंबर तक बिहार में डेंगू से संबंधित सात मौतों की सूचना दी है। तुलनात्मक रूप से पिछले साल डेंगू के कुल 13,972 मामले सामने आए थे। वर्तमान में, राज्य के 12 सरकारी अस्पतालों में 295 व्यक्तियों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 127 को भागलपुर के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में, 39 को पावापुरी के वीआईएमएस में और 28 को पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में देखभाल मिल रही है। चिकित्सा विशेषज्ञ जनता को सलाह देते हैं कि वे घबराएं नहीं, क्योंकि इस मौसम में डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं। सरल निवारक उपाय जैसे कि घरों और परिवेश को सूखा और साफ रखना, सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और मच्छर निरोधकों और जालों का उपयोग करना बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है। संभावित मच्छर प्रजनन स्थलों की पहचान करना और उन्हें नष्ट करना भी आवश्यक है। स्थानीय अधिकारी स्थिति पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पटना के जिलाधिकारी चन्द्रशेखर सिंह ने कहा कि प्रशासन स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है, छिड़काव और फॉगिंग अभियान चला रहा है और वेक्टर जनित बीमारियों पर जागरूकता अभियान चला रहा है।

पटना नगर निगम (पीएमसी) ने शहर में डेंगू के मामलों की बढ़ती संख्या को संबोधित करने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया है। 140 वाहनों और हाथ से चलने वाले उपकरणों की मदद से केमिकल फॉगिंग की जा रही है। पीएमसी ने फॉगिंग अभियान के लिए 375 टीमों का भी गठन किया है और उन आवासीय क्षेत्रों को नियमित रूप से साफ किया जा रहा है, जहां हाल ही में डेंगू के मामले सामने आए हैं। इस चुनौतीपूर्ण अवधि के दौरान बिहार में डेंगू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों के ठोस प्रयास और जन जागरूकता अभियान महत्वपूर्ण हैं।

NDA या INDIA ? पूर्व सीएम मायावती ने बताया बसपा का फ्यूचर प्लान

ईद का जुलूस, अंबाजी मंदिर के सामने जाकर भीड़ ने किए अश्लील इशारे, दी गालियां, 20 गिरफ्तार

मानसिक बीमार मोहम्मद कमर रियाज ने इंडिगो फ्लाइट में किया हंगामा, पटना एयरपोर्ट पर पुलिस ने हिरासत में लिया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -