बिहार में बारिश ने तोड़ा 2020 का रिकॉर्ड
बिहार में बारिश ने तोड़ा 2020 का रिकॉर्ड
Share:

पटना: देश के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है इस बीच बिहार में औसत से ज्यादा वर्षा हो रही है. यहां मानसून का मिजाज शानदार रहा है. 113 दिनों में होने वाली वर्षा ने औसत के रिकार्ड को पार कर लिया है. इस के चलते 1017.6 एमएम वर्षा दर्ज की गई, जो औसत से छह प्रतिशत ज्यादा है. जबकि अभी 9 दिन और बाकी हैं.

दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी से बिहार में आने वाली नमी, चक्रवाती हवाओं के कारण बीते 9 दिनों में 10 एमएम वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, 2021 में वर्षा का रिकार्ड बीते वर्ष 2020 के मुकाबले 65 फीसदी कम होने का अनुमान है. बिहार के कई जिले ऐसे है जहां कम वर्षा हुई. साल 2021 में पटना, मुंगेर, शेखपुरा समेत 18 जिलों में औसत से कम वर्षा रिकॉर्ड की गई है. जबकि 2020 में 19 शहरों में औसत से कम वर्षा हुई थी. इस मानसून के चलते सबसे ज्यादा वर्षा पश्चिम चंपारण में दर्ज की गई. इस के चलते पश्चिम चंपारण में 1996.5 एमएम वर्षा हुई जो सामान्य से 774 एमएम ज्यादा है.

वहीं पूर्णिया में सबसे कम 805 एमएम वर्षा हुई है, जो सामान्य से 573.1 एमएम कम है. इस के चलते पटना में 779 वर्षा हुई, जो सामान्य से 88.7 एमएम कम है. उधर 14 शहरों में एक हजार एमएम से ज्यादा वर्षा रिकार्ड की गई. मानसून सत्र, एक जून से 21 सितंबर तक बारिश के चलते अधिकतम तापमान 34 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास स्थिर रहा है. हालाकि, पटना में आठ बार दिन का पारा 30 डिग्री से कम रिकार्ड किया गया है. मंगलवार को पटना में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

ग्लोबल पीस सेंटर के अध्यक्ष मौलाना कलीम गिरफ्तार, धर्मांतरण के लिए हवाला फंडिंग का आरोप

पीवी सिंधु संग बैडमिंटन खेलती नजर आई दीपिका पादुकोण, फैंस ने पूछ डाला ये सवाल

केरल में और भी ज्यादा घातक होता जा रहा है कोरोना, तेजी से बढ़ने लगी मरने वालों की संख्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -