बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने के लिए योग्य: सीएम नीतीश कुमार
बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने के लिए योग्य: सीएम नीतीश कुमार
Share:

पटना: एक बार फिर से सीएम नीतीश कुमार ने बिहार को विशेष प्रदेश देने की मांग को उठाया है. उन्होंने कहा कि बिहार विशेष प्रदेश का दर्जा हासिल करने के 'योग्य' है. उन्होंने इसके साथ-साथ अपनी यह मांग दोहराई. कई वर्षों से बिहार को खास दर्जा देने की मांग कर रहे कुमार ने बोला कि इससे प्रदेश, केंद्र की खास सुविधाओं का हकदार होगा तथा यह बिहार के लिए आवश्यक है. साप्ताहिक जनसंवाद समारोह से इतर संवाददाताओं से चर्चा में सीएम ने कहा कि नीति आयोग के अनुसार बिहार पिछड़ा प्रदेश है. 

वही उन्होंने सवाल किया, '(बिहार) सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी विकास दर पर्याप्त नहीं है. इसलिए हम बिहार को खास दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. इसमें गलत क्या है.' संवाददाताओं के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कुमार ने कहा कि नीति आयोग ने बिहार का आकलन करने के लिए पुराने मानकों का उपयोग किया है तथा उसकी मूल्यांकन प्रक्रिया न्यायोचित नहीं है, क्योंकि प्रदेश प्रत्येक वर्ष सभी इलाकों में विकास कर रहा है.  

आगे बात करते हुए सीएम ने कहा कि विशेष प्रदेश का दर्जा पाने के लिये हमलोगों ने पहले भी अभियान चलाया. हमलोग अपनी मांग रखे ही हुए हैं. उन्होंने कहा कि हाल में नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को सबसे पिछड़ा बताया गया है. उन्होंने बताया कि हमलोगों को साल 2005 से काम करने का अवसर प्राप्त हुआ है, तबसे कितना मेहनत किया तथा बिहार को कहां से कहां पहुंचाया. उसके बाद भी यदि बिहार पीछे है तो उसकी वजह है कि हमारा क्षेत्रफल कम है किन्तु हमारी आबादी काफी अधिक है.

सरकारी नौकरी के नाम पर भाजपा नेता ने लिए पैसे, पार्टी ने 6 साल के लिए किया निलंबित

प्रियंका गाँधी ने बेरोजगारी के मुद्दे पर PM मोदी को घेरा

सीएम गहलोत बोले- अधिकारियों की वजह से कांग्रेस हार गई थी 2013 का विधानसभा चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -