2025 तक हर घर में होगा स्मार्ट प्री-पेड मीटर: सीएम नीतीश कुमार
2025 तक हर घर में होगा स्मार्ट प्री-पेड मीटर: सीएम नीतीश कुमार
Share:

पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मार्च 2025 तक प्रत्येक घर में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगा दिया जाएगा। बुधवार को पटना में आयोजित एक समारोह में नीतीश कुमार ने ऊर्जा प्रक्षेत्र की 3452.11 करोड़ रुपये की तमाम योजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ-साथ 12,657 करोड़ रुपये लागत की स्मार्ट प्री-पेड मीटर की राज्यव्यापी स्कीम के क्रियान्वयन का आरम्भ किया।

वही इस मौके पर अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने कहा, "राज्य में बिजली के क्षेत्र में बहुत काम हो रहे हैं। पहले बिहार में बिजली के क्या हालात थे? 2005 में सिर्फ 700 मेगावाट बिजली की सप्लाई होती थी। आज 6,627 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है।" सीएम ने कहा, "राज्य में प्रीपेड स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के चल रहे कार्य के लिए पैसे की कोई कमी नहीं है। ऊर्जा विभाग के अफसर अपना काम कर रहे हैं तथा यह प्रोजेक्ट मार्च 2025 तक पूरी हो जाएगी।" उन्होंने कहा, 'सभी घरों में प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगने से न केवल उपभोक्ताओं को सुविधा होगी बल्कि गलत बिलिंग की दिक्कत भी दूर होगी। साथ ही इससे प्रदेश में बिजली कंपनियों के राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी।'

उन्होंने कहा, "हमने हर घर बिजली पहुंचा दी है। प्रत्येक घर तक बिजली पहुंचाने का उद्देश्य दिसंबर 2018 तक तय किया गया था, जिसे दो महीने पहले अक्टूबर 2018 में ही पूरा कर लिया गया।" नीतीश ने कहा कि पावर प्लांट से व्यक्तियों के घर तक बिजली पहुंचाने के लिए कई चरणों में काम करना पड़ता है, जिसे ऊर्जा विभाग शानदार तरीके से क्रियान्वित कर रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार प्रथम प्रदेश है जहां सभी शहरी एवं ग्रामीण इलाके के 19 किलोवाट भार क्षमता तक के विद्युत कनेक्शन, सुविधा एप्प के जरिए लोगों को ऑनलाइन बिजली का कनेक्शन दिया जा रहा है।

'मैं एक तुच्छ कार्यकर्ता हूं! पार्टी मुझे निलंबित कर सकती है': रूपा गांगुली

शरद पवार को ममता बनर्जी ने दी जन्मदिन की बधाई

पप्पू यादव ने इस नेता को बताया भविष्य का प्रधानमंत्री

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -