बिहार में 300 से अधिक प्रतियाशी हुए तो इस तरह होगी वोटिंग
बिहार में 300 से अधिक प्रतियाशी हुए तो इस तरह होगी वोटिंग
Share:

पटना: बिहार विधानसभा इलेक्शन को देखते हुए चुनाव आयोग ने कमर कसते जा रहे है. अगर किसी विधानसभा क्षेत्र में 375 से अधिक प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में उतर रहे है, तो भी EVM से ही चुनाव होने वाले है. पहले इस तरह की व्यवस्था जारी नहीं हुई थी. हालांकि, इस बार कोविड-19 संकट को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव के लिए खास बंदोबस्त किए गए हैं. दरअसल, बिहार चुनाव में पहली बार मतदान के लिए एम 3 मॉडल EVM का प्रयोग करने वाले है.

क्या है एम 3 मॉडल ईवीएम: इस EVM में एक कंट्रोल यूनिट से 24 बैलट यूनिट कनेक्ट का दी जाएगी. एक बैलट यूनिट में 16 प्रत्याशियों तक के नाम होने वाले है. इस तरह 24 बैलट यूनिट के अनुसार  384 प्रत्याशियों के लिए वोटिंग कर सकते है. जिसके पूर्व तक एम 2 मॉडल की EVM से चुनाव किये जाने वाला है. इस EVM में केवल चार बैलट यूनिट तक ही कनेक्ट कर सकते है. 

तेलंगाना जैसी स्थिति से बचने के लिए लिया गया फैसला: दरअसल, बीते वर्ष हुए लोकसभा चुनाव के दौरान तेलंगाना की निजामाबाद सीट से 185 उम्मीदवार खड़े कर दिए गए है. इसमें से 175 उम्मीदवार केवल किसान है. ये किसान हल्दी का दाम तय करने के लिए  ‘टर्मरिक (हल्दी) बोर्ड’ के गठन का अनुरोध पूरा न होने के विरोध में चुनाव लड़ है. इस बीच प्रत्येक बूथ पर 12 EVM  का उपयोग हुआ था.

Neet - Jee परीक्षाओं को लेकर हुई बैठक तो ममता ने कही ये बात

यहां पर 'करप्शन इन कोविड' का मास्क पहनकर सदन में पहुंचे कांग्रेसी

वरुण गांधी का दावा- नैसर्गिक रूप से ''दक्षिणपंथी'' नहीं, मध्य-वाम मार्गी हूं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -