इस बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, जरूर पढ़ लें ये खबर
इस बैंक के ग्राहकों को बड़ा झटका, जरूर पढ़ लें ये खबर
Share:

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में परिवर्तन किया है. बैंक ने एक बयान में कहा कि 20 दिसंबर 2022 से उसने अपने प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है. इस वृद्धि के पश्चात् होम लोन की मिनिमम दर बढ़कर अब 8.65 प्रतिशत हो गई है. HDFC के मुताबिक, होम लोन पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर केवल उन ग्राहकों के लिए ही होगी, जिनका क्रेडिट स्कोर 800 या उससे अधिक होगा.

वही इस वर्ष मई से लेकर अब तक HDFC बैंक अपनी लोन की दरों में 2.25 प्रतिशत तक की वृद्धि कर चुकी है. एक बार फिर से हुई वृद्धि के पश्चात् होम लोन और महंगा हो जाएगा. होम लोन पर ब्याज दर बढ़ने से लोगों की EMI बढ़ जाती है. बढ़ी EMI का बोझ कम करने का एक उपाय लोन का टेन्योर (Loan Tenure) बढ़वाना है. सामान्य रूप से बैंक भी चाहते हैं कि कस्टमर लोन का टेन्योर बढ़वाएं. 

HDFC ने बीते महीने भी प्राइम लेंडिंग रेट में वृद्धि की घोषणा की थी. HDFC ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि एडजस्टेबल रेट होम लोन (ARHL) को फ्लोटिंग या वेरिएबल रेट लोन के तौर पर भी जाना जाता है. ARHL का बेंचमार्क रेट RPLR से जुड़ा होता है. HDFC का कोई भी परिवर्तन RPLR लागू ब्याज दरों पर प्रभाव डाल सकता है. RBI ने कुछ समय पहले रेपो रेट में वृद्धि की थी. इसके बाद से देश के प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने अपने लोन महंगे कर दिए हैं. रिजर्व बैंक के द्वारा महंगाई पर नियंत्रण के लिए उठाए जाने वाले कदमों से कर्ज की दरों पर प्रभाव पड़ रहा है.

यमुना एक्सप्रेस-वे पर कोहरे के बीच रेलिंग तोड़कर गिरी डबल डेकर बस, 1 दर्जन मौत

सनवे सिट्जस इंटरनेशनल शतरंज में मुरली कार्तिकेयन को मात देकर इस खिलाड़ी ने बनाई बढ़त

भारत जोड़ो यात्रा को लेकर यह क्या बोल पड़े नकुलनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -