महंगाई से मिल सकती है बड़ी राहत, RBI ने चौथी बार रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव
महंगाई से मिल सकती है बड़ी राहत, RBI ने चौथी बार रेपो रेट में नहीं किया कोई बदलाव
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को ऐलान किया है कि केंद्रीय बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने सर्वसम्मति से अर्थशास्त्रियों की अपेक्षाओं के अनुरूप प्रमुख रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखने का विकल्प चुना है। यह निर्णय चौथे अवसर का प्रतिनिधित्व करता है जब 6-सदस्यीय एमपीसी ने प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित छोड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि, भरत दुनिया का विकास इंजिन बनने के लिए पूरी तरह तैयार है

उभरते व्यापक आर्थिक और वित्तीय विकास और दृष्टिकोण के विस्तृत मूल्यांकन के बाद, MPC ने सर्वसम्मति से नीति रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला लिया है। नतीजतन, स्थायी जमा सुविधा (SDF) दर 6.25 प्रतिशत और सीमांत पर बनी हुई है। दास ने कहा कि, स्थायी सुविधा (MSF) और बैंक दर 6.7 प्रतिशत पर है। गवर्नर दास ने कहा कि MPC के छह में से पांच सदस्यों ने आवास की वापसी पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विकास का समर्थन करते हुए मुद्रास्फीति लक्ष्य के साथ उत्तरोत्तर संरेखित हो।

नीतिगत रुख के पीछे MPC के तर्क को समझाते हुए, गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दलहन और तिलहन जैसी कुछ प्रमुख फसलों के लिए खरीफ की बुआई में गिरावट, जलाशय के निचले स्तर और अस्थिर वैश्विक खाद्य और ऊर्जा की कीमतों से समग्र मुद्रास्फीति दृष्टिकोण "अनिश्चितताओं से घिरा हुआ" है। MPC ने पाया कि बड़े और ओवरलैपिंग खाद्य मूल्य झटके की आवर्ती घटनाएं हेडलाइन मुद्रास्फीति को सामान्यीकरण और दृढ़ता प्रदान कर सकती हैं।

गवर्नर दास ने कहा कि, "मुद्रास्फीति की बढ़ती गतिशीलता और संचयी नीति रेपो दर में 250 आधार अंकों की बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए, जो अभी भी अर्थव्यवस्था में काम कर रही है, MPC ने नीति रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।" उन्होंने कहा कि, "MPC मुद्रास्फीति को लक्ष्य के अनुरूप करने और मुद्रास्फीति की उम्मीदों को नियंत्रित करने के लिए, जैसा आवश्यक हो, समय पर नीतिगत उपाय करने के लिए अत्यधिक सतर्क रहती है।"

मेरी दादी इंदिरा गांधी एक 'महापुरुष' थीं.., मध्य प्रदेश में फिसली प्रियंका गांधी की जुबान, वायरल हुआ Video

'रामनवमी, परशुराम-हनुमान जयंती, कांग्रेस राज में हर हिन्दू त्योहारों पर क्यों होता है पथराव..', पीएम मोदी का गंभीर सवाल

72 लाख किसानों को CM शिवराज का बड़ा तोहफा, किया ये ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -