Chess लवर्स के लिए बड़ी खबर, 16 वर्षीय इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास
Chess लवर्स के लिए बड़ी खबर, 16 वर्षीय इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास
Share:

इंडिया के 16 साल के ग्रांड मास्टर डी गुकेश नें आखिरकार इतिहास रचते हुए 2700 फीडे रेटिंग अंक अपने नाम कर लिए है । बेल मास्टर्स क्लासिकल शतरंज के तीसरे राउंड में उन्होने एशिया के दिग्गज खिलाड़ी कहे जाने वाले वियतनाम के ले कुयांग लिम को काले मोहरो से पराजित करते हुए अपनी रेटिंग को 2704 अंको तक पहुंचाया है और ऐसा करने वाले इंडिया के सबसे कम आयु के तो विश्व के तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन चुके है । 

गुकेश अब विश्व रैंकिंग में 33 वे स्थान पर पहुँच गए है और विश्वनाथन आनंद (2756) , हरीकृष्णा ( 2720) और विदित गुजराती ( 2714) के बाद चौंथे नंबर के इंडियन खिलाड़ी बन चुके है । गुकेश नें लिम के विरुद्ध क्यूजीडी ओपनिंग में शानदार खेल दिखाया और विरोधी राजा पर जोरदार आक्रमण के साथ 49 चालों मे जीत अपने नाम कर लिया है। फिलहाल तीन राउंड के नाद गुकेश 2.5 अंको के साथ सबसे आगे बढ़ चुके है।

इसके पहले खबर थी कि बता दें कि काले मोहरो से खेलते हुए गुकेश नें सिसिलियन पेलिकान ओपनिंग में अब्दुसत्तारोव के राजा के ऊपर जोरदार आक्रमण करते हुए 47 चालों में शानदार जीत भी अपने नाम कर चुके है।  इतना ही नहीं यदि गुकेश आने वाले राउंड में 2700 का आंकड़ा छूते है तो वो ऐसा करने वाले विश्व के दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन जाएँगे जबकि वह भारत के अब तक कुल छठे और आज तक के सबसे कम उम्र खिलाड़ी होने वाले है।

निशानेबाजी विश्व कप में इस खिलाड़ी ने अपने नाम किया कांस्य पदक

कोरोना की चपेट में आए जापान के दो मैराथन धावक

कभी मेले में छर्रे की बंदूक से फोड़ते थे गुब्बारे, आज ऐश्वर्य कर रहे देश का नाम रोशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -