'कई चुनौतियों का सामना कर रहा है यूरोप...', 3 देशों की यात्रा पर निकलने से पहले बोले PM मोदी
'कई चुनौतियों का सामना कर रहा है यूरोप...', 3 देशों की यात्रा पर निकलने से पहले बोले PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी 2 मई से 3 यूरोपीय देशों की यात्रा पर निकल रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी-डेनमार्क तथा पेरिस की यात्रा पर जा रहे हैं. 3 देशों की यात्रा पर निकलने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मेरी यूरोप यात्रा ऐसे वक़्त में हो रही है जब यूरोप कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. मैं अपने यूरोपीय हिस्सेदारों के साथ सहयोग की भावना को मजबूत करने का इरादा रखता हूं, जो भारत की शांति और समृद्धि में अहम साथी हैं. प्रधानमंत्री मोदी वर्ष 2022 की पहली विदेश यात्रा पर उस समय रवाना हो रहे हैं जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया हुआ है तथा इस घटनाक्रम के कारण भारत सहित पुरे विश्व में कूटनीतिक हलचलें हो रही है तथा दुनिया की महाशक्तियों के रिश्ते प्रभावित हुए हैं.

बता दे कि पीएम नरेंद्र मोदी कल मतलब 2 से 4 मई तक यूरोप के दौरे पर रहेंगे. इस के चलते वे जर्मनी, डेनमार्क तथा फ्रांस का दौरा करेंगे. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने खबर दी. उन्होंने बताया कि सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी बर्लिन में भारत-जर्मनी IGC बैठक में सम्मिलित होंगे. इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी की जर्मन चांसलर ओलाफ स्कॉलज से मिलेंगे. दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात होगी.  

जर्मनी में प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर भारत और जर्मनी के टॉप CEOs से भेंट भी करेंगे.तत्पश्चात, प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करेंगे. भारत-जर्मनी इंटर गवर्नमेंटल कंसल्टेशन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तथा विदेश मंत्री एस जयशंकर भी सम्मिलित होंगे. 3 मई को प्रधानमंत्री मोदी कोपेनहेगन जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला डेनमार्क दौरा होगा. प्रधानमंत्री मोदी डेनमार्क के पीएम मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. मोदी यहां दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

'जब लाउडस्पीकर नहीं था तो भगवान और खुदा नहीं थे क्या?', तेजस्वी यादव ने पूछा सवाल

भाई तेज प्रताप पर कार्यकर्ता की पिटाई के आरोप पर पहली बार बोले तेजस्वी, कही ये बड़ी बात

'हम धर्म में किसी प्रकार का दखल नहीं देते...', लाउडस्पीकर विवाद पर बोले नितीश कुमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -