पाक-अफ़ग़ान के रिश्ते सुधारने को लेकर काबुल में हुई बड़ी बैठक

पाक-अफ़ग़ान के रिश्ते सुधारने को लेकर काबुल में हुई बड़ी बैठक

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के दो उच्च अधिकारियों ने अफगान अधिकारियों से दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में तनाव उत्पन्न करने वाली हाल की घटनाओं पर वार्ता करने के लिए काबुल की यात्रा की। मंगलवार को यह जानकारी दी गई। पाकिस्तान के विदेश सचिव सोहैल महमूद और इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (ISI) चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने सोमवार को काबुल में अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब के साथ बैठक की।

अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता कबीर हकमल ने काबुल में प्रेस वालों से इस बैठक की पुष्टि करते हुए कहा है कि दोनों पक्षों ने रिश्तों को सामान्य करने के तरीकों पर चर्चा की। सूत्रों के मुताबिक, वार्ता के एजेंडे में पेशावर में एक अफगान बाजार पर विवाद, सीमा पर फायरिंग की घटनाओं और एक-दूसरे के राजनयिकों का उत्पीड़न जैसे मसले रहे।

अफगान सरकार ने बीते महीने एक संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर पेशावर में अफगान बाजार में पुलिस की छापेमारी का विरोध किया था।  इसके बाद काबुल ने पेशावर स्थित अपना वाणिज्य दूतावास बंद कर दिया था। पाकिस्तान सरकार ने कहा था कि बाजार पर विवाद एक नागरिक तथा एक अफगान बैंक के मध्य हुआ था और एक अदालत ने 1998 में इस संबंध में नागरिक के पक्ष में फैसला सुनाया था।

अमेरिकी कांग्रेस का समूह करेगा जम्मू कश्मीर की स्थिति की जांच, पर्यवेक्षकों ने जताया ये संदेह

भारत के साथ व्यापारिक सम्बन्ध तोड़ना पाकिस्तान को पड़ा महंगा, अब पड़ी कॉटन की कमी

ऑस्ट्रेलिया में भड़की आग के पीछे भारतीय मानसून जिम्मेदार, हैरान कर देगी वजह