फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर क्यों किया हमला ? अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान
फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने इजराइल पर क्यों किया हमला ? अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दिया बड़ा बयान
Share:

वाशिंगटन: एक चौंकाने वाले रहस्योद्घाटन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल पर हमास के हालिया आतंकवादी हमले और जी -20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे (आईएमईईसी) की घोषणा के बीच संभावित संबंध के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की है। नई दिल्ली में. इस महत्वाकांक्षी परियोजना का लक्ष्य पूरे क्षेत्र को एकीकृत करते हुए रेलमार्गों का एक विशाल नेटवर्क बनाना है और इसने दुनिया भर का ध्यान आकर्षित किया है।

7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए अभूतपूर्व आतंकवादी हमलों में 1,400 से अधिक लोग मारे गए, जिसके बाद इज़राइल ने बड़े पैमाने पर जवाबी हमला किया। राष्ट्रपति बिडेन ने ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए इस बात पर जोर दिया कि उनका विश्लेषण वृत्ति पर आधारित है, जिसमें ठोस सबूत का अभाव है। "मैं इस बात से आश्वस्त हूं कि जब हमास ने हमला किया था तो उन कारणों में से एक कारण था, और मेरे पास इसका कोई सबूत नहीं है, बस मेरी अंतरात्मा मुझे बताती है, यह उस प्रगति के कारण था जो हम इज़राइल के लिए क्षेत्रीय एकीकरण और समग्र रूप से क्षेत्रीय एकीकरण की दिशा में कर रहे थे। हम कर सकते हैं उस काम को पीछे मत छोड़िए,'' बिडेन ने कहा।

यह पहली बार नहीं है जब राष्ट्रपति बिडेन ने हाल की घटनाओं पर भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के संभावित प्रभाव का उल्लेख किया है। IMEEC, जिसे कई लोग चीन की बेल्ट एंड रोड पहल के विकल्प के रूप में देखते हैं, की संयुक्त रूप से अमेरिका, भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेताओं ने घोषणा की थी। सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन.

इस गलियारे में भारत को खाड़ी क्षेत्र से जोड़ने वाला एक पूर्वी गलियारा और खाड़ी क्षेत्र को यूरोप से जोड़ने वाला एक उत्तरी गलियारा शामिल है। इस पहल में पूरे क्षेत्र के आर्थिक परिदृश्य को नया आकार देने की क्षमता है। हाल के सप्ताहों में, राष्ट्रपति बिडेन ने पूरे क्षेत्र के विभिन्न नेताओं के साथ चर्चा की है, जिनमें जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति सिसी, फिलिस्तीनी प्राधिकरण के राष्ट्रपति अब्बास और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस शामिल हैं। ये बातचीत क्षेत्र में आशा को बढ़ावा देने और फिलिस्तीनी लोगों की आकांक्षाओं को नजरअंदाज न किए जाने को सुनिश्चित करते हुए इज़राइल के लिए अधिक एकीकरण की दिशा में काम करने के महत्व पर केंद्रित है।

IMEEC और हमास के हमले के समय के बीच संभावित संबंध मध्य पूर्व की जटिल गतिशीलता के बारे में गंभीर सवाल उठाता है। जैसे-जैसे स्थिति सामने आ रही है, दुनिया इस क्षेत्र में स्थिरता और बेहतर भविष्य की उम्मीद में सांस रोककर देख रही है।

फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद और हमास के आतंकियों को ईरान ने दी थी हमले की ट्रेनिंग - रिपोर्ट में खुलासा

रोहिंग्याओं ने की 99 हिन्दुओं की निर्मम हत्या ! इसे 'अंतर्राष्ट्रीय अपराध' घोषित कर सकता है संयुक्त राष्ट्र

एक तरफ रहम की अपील, दूसरी तरफ बड़े हमले की तैयारी..! इजराइली सेना ने खोली आतंकी 'हमास' की पोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -