फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद और हमास के आतंकियों को ईरान ने दी थी हमले की ट्रेनिंग - रिपोर्ट में खुलासा
फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद और हमास के आतंकियों को ईरान ने दी थी हमले की ट्रेनिंग - रिपोर्ट में खुलासा
Share:

यरूशलम: वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) द्वारा बुधवार (25 अक्टूबर) को प्रकाशित एक लेख से संकेत मिलता है कि इज़राइल पर हमास के हमले से कुछ हफ्ते पहले, सैकड़ों फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने ईरान में "विशेष युद्ध प्रशिक्षण" प्राप्त किया था। प्रकाशन ने इज़राइल में 7 अक्टूबर के हमास नरसंहार के आसपास की खुफिया जानकारी से परिचित व्यक्तियों का हवाला दिया, जिसमें 1,400 इज़राइली मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। रिपोर्ट के अनुसार, हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद दोनों के 500 आतंकवादियों ने पिछले महीने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के नेतृत्व में प्रशिक्षण में भाग लिया था।

इज़राइल द्वारा ईरान पर बार-बार संगठित हमास हमले के पीछे एक प्रमुख शक्ति के रूप में काम करने का आरोप लगाया गया है। हमले के दौरान आतंकवादी हाई-टेक गाजा सीमा बाड़ को निष्क्रिय करने में सफल रहे और कम से कम 224 लोगों के अपहरण सहित आसपास के समुदायों पर विनाशकारी हमले को अंजाम देने के लिए सीमा पार चले गए। बता दें कि, पहले तो ईरान ने फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के हमले की सराहना की थी, मगर योजना में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया। WSJ के अनुसार, कुद्स फोर्स के प्रमुख जनरल इस्माइल क़ानी ने IRGC के नेतृत्व वाले प्रशिक्षण अभ्यास में भाग लिया था। रिपोर्ट जारी होने से कुछ घंटे पहले, इजराइली सुरक्षा बलों (IDF) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने सार्वजनिक रूप से जघन्य कृत्य की योजना में सहायता के लिए ईरान को दोषी ठहराया था।

 

IDF प्रवक्ता ने कहा था कि, 'ईरान ने युद्ध से पहले हमास को प्रशिक्षण, हथियार, धन और तकनीकी जानकारी देकर सीधे सहायता की थी। अब भी, हमास को ईरानी सहायता इजरायल राज्य के खिलाफ खुफिया और ऑनलाइन उकसावे के रूप में जारी है।' हमले के दौरान, हमास के आतंकवादियों ने इजरायली निगरानी चौकियों और उच्च तकनीक निगरानी उपकरणों को नष्ट करने के लिए ड्रोन तैनात किए। कुछ ने पैरा-ग्लाइडर का उपयोग करके इज़राइल में उड़ान भरी, जबकि अन्य मोटरसाइकिल पर सवार हुए।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, ईरान ने नियमित रूप से ईरान और विदेशों में जिहादियों को प्रशिक्षित किया है, लेकिन हमले से पहले व्यापक प्रशिक्षण का कोई सबूत नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों और ख़ुफ़िया जानकारी के जानकारों के अनुसार, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ईरान ने विशेष रूप से 7 अक्टूबर की घटनाओं की तैयारी के लिए प्रशिक्षण लिया था। हमास के हमले के बाद से इजराइल ने गाजा में हजारों ठिकानों पर आगे बढ़ते हुए बड़े पैमाने पर हवाई अभियान चलाया है। हमास का मुकाबला करने के लिए इजराइल गाजा में जमीनी अभियान की भी योजना बना रहा है। देश ने कहा है कि उसका लक्ष्य हमास को ध्वस्त करना और गाजा में उसका अधिकार समाप्त करना है।

इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने हमास और अन्य इज़राइल विरोधी संगठनों की मदद करने में ईरान की भूमिका को रेखांकित करने पर जोर दिया है, जिसमें लेबनानी शिया आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह भी शामिल है, जो इज़राइल की उत्तरी सीमा पर इज़राइली सैनिकों के साथ समय-समय पर झड़पों में लगा हुआ है। हालाँकि, व्यापक युद्ध के खतरे के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा है कि उसके पास इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ईरान 7 अक्टूबर के हमले की योजना या अनुमोदन में सीधे तौर पर शामिल था।

हालाँकि, WSJ के अनुसार, जिसमें वरिष्ठ हमास और हिजबुल्लाह सूत्रों का हवाला दिया गया था, कुद्स फोर्स ने हमले की साजिश रचने में मदद की और 2 अक्टूबर को बेरूत में हमास और हिजबुल्लाह कमांडरों के साथ एक बैठक के दौरान इसे अंजाम देने के लिए प्रतिबद्ध किया। सीरिया सरकार के एक सलाहकार और एक यूरोपीय अधिकारी ने भी ईरान की भागीदारी की पुष्टि की है।

वहीं, इस सप्ताह, हमास द्वारा रिहा किए गए बंधकों में से एक ने भी पुष्टि की है कि ऐसा लगता है कि हमास के आतंकवादी स्थिति के लिए अच्छी तरह से तैयार थे। जबकि उसने कहा कि आतंकवादियों के कारण उसे पृथ्वी पर नरक का सामना करना पड़ा, ऐसा लगता है कि आतंकवादियों ने योजना बनाई थी और इजरायलियों का अपहरण करने के लिए तैयार थे। बता दें कि, हमास के हमले के बाद पिछले हफ्ते इजराइल ने गाजा पर जवाबी हमला किया था. गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि जवाबी हमले में अब तक 5,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

रोहिंग्याओं ने की 99 हिन्दुओं की निर्मम हत्या ! इसे 'अंतर्राष्ट्रीय अपराध' घोषित कर सकता है संयुक्त राष्ट्र

एक तरफ रहम की अपील, दूसरी तरफ बड़े हमले की तैयारी..! इजराइली सेना ने खोली आतंकी 'हमास' की पोल

बाल-बाल बचा यूक्रेन, परमाणु संयत्र के पास हुआ बड़ा विस्फोट, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- ये रूस का ड्रोन हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -