बिडेन ने यूक्रेन मुद्दे पर कूटनीति का आह्वान किया, रूस को प्रतिबंधों की धमकी दी
बिडेन ने यूक्रेन मुद्दे पर कूटनीति का आह्वान किया, रूस को प्रतिबंधों की धमकी दी
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका अभी भी यूक्रेन को लेकर रूस और पश्चिम के बीच मौजूदा गतिरोध के कूटनीतिक समाधान पर काम कर रहा है, साथ ही रूस को चेतावनी भी दे रहा है कि अगर वह अपने पड़ोसी पर हमला करता है तो उसे भारी परिणाम भुगतने होंगे.

सूत्रों के अनुसार, बिडेन ने कहा कि उनका देश यूक्रेन की सीमाओं पर बिगड़ती स्थिति पर व्हाइट हाउस से प्रसारित टिप्पणियों के दौरान "रूस और हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार है" पूरे यूरोप में स्थिरता और सुरक्षा को मजबूत करने के लिए।

उन्होंने कहा "अगर रूस यूक्रेन पर हमला करने का विकल्प चुनता है, तो पश्चिम निर्णायक रूप से जवाब देगा।" बिडेन ने कहा "हमें कूटनीति को सफल होने का हर मौका देना चाहिए,"  राजनयिक वार्ता जारी रखने के लिए रूसी सरकार के सुझाव से सहमत हुए। अपने शनिवार के फोन चर्चा के दौरान, उन्होंने कहा कि उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आश्वासन दिया कि अमेरिका रूस के साथ "लिखित समझ" तक पहुंचने के लिए "उच्च स्तरीय कूटनीति का पीछा करने" के लिए तैयार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनके देश ने "यूरोप में एक सुरक्षा वातावरण विकसित करने के लिए ठोस सुझावों को मेज पर रखा था," एक लिखित पत्र की ओर इशारा करते हुए जो अमेरिका ने मास्को की सुरक्षा चिंताओं के जवाब में पिछले महीने रूस को भेजा था। अमेरिकी दस्तावेज क्रेमलिन के मौलिक अनुरोधों की अनदेखी करता है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि नाटो यूक्रेन को सदस्य के रूप में शामिल करने के लिए पूर्व की ओर विस्तार नहीं कर सकता है।

लावरोव और ब्लिंकेन ने फोन पर बातचीत की

बहरीन के क्राउन प्रिंस सलमान बिन हमाद जल्द ही इजरायल का दौरा करेंगे

पाकिस्तान ने कहा कि आईएसआई प्रमुख ने तुर्की में अफगान जिहादी नेताओं से मुलाकात की

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -