15 मुस्लिम युवकों ने पेश की मिसाल, अर्थी को कंधा देकर इंसानियत को किया बुंलद
15 मुस्लिम युवकों ने पेश की मिसाल, अर्थी को कंधा देकर इंसानियत को किया बुंलद
Share:

भोपाल : 'मजहबी बातें तो पुरानी हो गई, इंसानियत की बुनियाद पर अमल करता हूं मैं'. किसी शायर का लिखा यह कलम शायद भोपाल शहर की तहजीब पर ही लिखा गया होगा, जहां मुसलमानों ने एक अर्थी को कंधा देकर इंसानियत की मिसाल पेश की है. जी हां ऐसा ही कुछ देखने को मिला है. टीलाजमालपुरा स्थित हरिजन बस्ती में रहने वाले एक हिंदू परिवार में शमा नामदेव नाम की महिला की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई. परिवार में भी सिर्फ तीन ही लोग थे. दो बेटे और पति. कोरोना का डर भी ऐसा की कोई घर से निकलने को तैयार ही नहीं था. यह जानकारी क्षेत्र में रहने वाले कुछ मुस्लिम युवकों को लगी. बिना कुछ सोचे समझे क्षेत्र के रहने वाले शाहिद खान ने इनके अंतिम संस्कार का जिम्मा उठाया और अर्थी को कंधा देने के लिए 15 मुस्लिम आगे आए.

बता दें की गरीब व गमगीन परिवार को देख पूजा सामग्री भी इन्ही युवकों ने खरीदी. फिर छोला विश्राम घाट के लिए एबुंलेंस से लोग रवाना हुए. राम नाम के साथ अर्थी उठाई गई. यहीं नहीं बल्कि इंसानियत का फर्ज अदा कर रहे युवकों ने हिंदू कर्मकांड से अंतिम संस्कार भी कराया. इसके बारें में शाहिद ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण लोगों अंतिम यात्रा में भी शामिल नहीं होना चाहते थे.

आपको जानकारी के लिए बता दें की इसके पहले इंदौर से ऐसी ही तस्वीर सामने आई थी, जिसमें लॉकडाउन के दौरान मुस्लिम युवकों ने आगे आकर एक बुजुर्ग महिला की अर्थी को न सिर्फ कंधा दिया बल्कि अंतिम संस्कार के लिए परिवार की आर्थिक मदद भी की. युवकों का कहना था कि शवयात्रा में शामिल होकर हमने कोई बड़ा काम नहीं किया. यह हमारा फर्ज था. जब हम बच्चे थे तो उनकी गोद में खेला करते थे. वे हमारे लिए मां जैसी ही थीं.

कोरोना का नया घर बना यह जिला, 12 पॉजिटिव मरीज आए सामने

देश के सबसे संक्रमित शहर में ऐसा गुजर रहा है दूसरे चरण का लॉकडाउन

कोरोना : महिला ने बताया गलत पता, तो झाबुआ में मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -