BHEL ने एमपी में 800 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट किया चालू
BHEL ने एमपी में 800 मेगावाट का थर्मल पावर प्लांट किया चालू
Share:

राज्य के स्वामित्व वाली भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने गुरुवार को कहा कि उसने मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में 1600 मेगावाट की गाडरवारा थर्मल पावर परियोजना की दूसरी इकाई शुरू की है। यह नोट करना उचित है कि BHEL भारत का सबसे बड़ा बिजली उत्पादक उपकरण है, जिसके वैश्विक स्तर पर 1,90,000 मेगावाट से अधिक बिजली के उपकरण स्थापित हैं।

भेल के एक बयान में कहा गया, '' भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) ने 2x800 मेगावाट गाडरवारा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट स्टेज- I की दूसरी इकाई (800 मेगावाट) का सफलतापूर्वक कमीशन किया है। इस परियोजना को नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (NTPC Ltd.) द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस परियोजना की 800 मेगावाट की पहली इकाई को 2019 में भेल द्वारा कमीशन किया गया था और वर्तमान में वाणिज्यिक संचालन के तहत है।

भेल का कार्य क्षेत्र में डिजाइन, इंजीनियरिंग, निर्माण, आपूर्ति और निर्माण और स्टीम टर्बाइन, जनरेटर, बॉयलर और संबद्ध सहायक के अलावा अत्याधुनिक नियंत्रण और इंस्ट्रूमेंटेशन (सी एंड आई और इलेक्ट्रोस्टैटिक प्रीसिपिटेटर (ईएसपी)) की परिकल्पना की गई है। परियोजना के लिए प्रमुख उपकरण भेल के त्रिची, हरिद्वार, भोपाल, रानीपेट, हैदराबाद, झांसी, थिरुयम और बेंगलुरु संयंत्रों में निर्मित किए गए थे, जबकि संयंत्र का निर्माण कंपनी के पावर सेक्टर - उत्तरी क्षेत्र, नोएडा द्वारा किया गया था।

जुबिलेंट फूडवर्क्स के राजस्व में हुई 31 प्रतिशत की वृद्धि

BSNL, MTNL को बंद करने की सरकार की कोई योजना नहीं: दूरसंचार मंत्रालय ने लोकसभा को बताया

उभरते क्षेत्रों के बहुत कम कॉरपोरेट्स ने भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए एकमुश्त ऋण किया पुनर्गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -