BSNL, MTNL को बंद करने की सरकार की कोई योजना नहीं: दूरसंचार मंत्रालय ने लोकसभा को बताया
BSNL, MTNL को बंद करने की सरकार की कोई योजना नहीं: दूरसंचार मंत्रालय ने लोकसभा को बताया
Share:

सरकार के पास घाटे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल को बंद करने की कोई योजना नहीं है, दूरसंचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बुधवार को लोकसभा को बताया। मंत्री ने साझा किया कि बीएसएनएल का घाटा 14,904 करोड़ रुपये से बढ़कर 15,500 करोड़ रुपये हो गया है और एमटीएनएल 2019-20 और 2018-19 के बीच 3,398 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,811 करोड़ रुपये हो गया है। धोत्रे ने एक लिखित जवाब में कहा- "सरकार की बीएसएनएल और एमटीएनएल को बंद करने की कोई योजना नहीं है।"

सरकार ने अक्टूबर 2019 में लगभग 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज की घोषणा की थी। पुनरुद्धार योजना में 50 वर्ष या उससे अधिक आयु के कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के माध्यम से कर्मचारी लागत में कमी शामिल है, 4G सेवाओं के साथ स्पेक्ट्रम का प्रशासनिक आवंटन बजटीय आवंटन और संप्रभु गारंटी बांडों को बढ़ाकर ऋण पुनर्गठन के माध्यम से वित्त पोषण किया जाएगा।

इसके अलावा, इसमें रिटायरिंग डेट, पूंजीगत व्यय और अन्य आवश्यकताओं के लिए संसाधनों को उत्पन्न करने और बीएसएनएल और एमटीएनएल के विलय के लिए सैद्धांतिक मंजूरी शामिल है। एक अलग प्रश्न के उत्तर में, धोत्रे ने कहा कि बीएसएनएल के 78,569 कर्मचारी और एमटीएनएल के 14,387 ने वीआरएस का विकल्प चुना जिसके कारण बीएसएनएल में वेतन व्यय में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आई और एमटीएनएल में लगभग 75 प्रतिशत की कमी आई। “सरकार ने वीआरएस पर एक्स-ग्रेटिया के लिए कुल निधि की आवश्यकता को पूरा करने के लिए 16,206 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। बीएसएनएल और एमटीएनएल को 14,890 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

उभरते क्षेत्रों के बहुत कम कॉरपोरेट्स ने भारतीय रिज़र्व बैंक के लिए एकमुश्त ऋण किया पुनर्गठन

जनवरी में चौथे महीने के लिए भारत का सेवा क्षेत्र बढ़ा

सेबी ने फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी पर 1 साल का पूंजी बाजार का लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -