तैमूर लंग ने अपनी किताब में की जिसकी प्रशंसा, आज वो किला देख रहा अपनी दुर्दशा
तैमूर लंग ने अपनी किताब में की जिसकी प्रशंसा, आज वो किला देख रहा अपनी दुर्दशा
Share:

हनुमानगढ़: राजस्थान के हनुमानगढ़ का भटनेर किला देश के सबसे पुराने किलों में शुमार है. किवदंतियों के मुताबिक, इस किले का निर्माण श्रीराम के भाई भरत ने करवाया था. वैसे इतिहास के विशेषज्ञों का मानना है कि इस किले की स्थापना 295 ईस्वी में हुई थी. राजस्थान के सबसे पूराने और मजबूत किलों में शुमार भटनेर किला आज अपनी दुर्दशा पर आंसू बहाने के लिए विवश है.

लुप्त सरस्वती नदी और वर्तमान की घग्घर नदी के तट पर 1724 साल पूर्व स्थापित किया गया यह किला सबसे पुराना किला तो है ही साथ ही यह सबसे मजबूत किलों में भी इसका नाम आता है. इस किले के बारे में तैमूर लंग ने अपनी किताब में उल्लेख किया है कि उसने इससे मजबूत किला पूरे हिन्दूस्तान में नहीं देखा है. यह किला 52 बीघों में फैला हुआ है. इसके साथ ही यहां 52 बुर्ज भी बने हुए हैं. बताया जा रहा है कि रखरखाव के अभाव की वजह से किले की हालत बदतर हो चुकी है.

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि विदेशी आक्रांताओं को दिल्ली जाने के रोकने के लिए यही किला देश के भीतर का प्रवेश द्वार माना जाता था. किले की स्थापना भूपत सिंह भाटी ने की थी. उन्होंने पंजाब के भटिण्डा और हरियाणा के सिरसा में भी कई किले बनवाए थे. भाटी के राजा होने की वजह से ही इस किले का नाम भटनेर और भाटी होने के चलते ही पंजाब के किले का नाम भटिण्डा पड़ा. 

काहिरा: अस्पताल के सामने हुए धमाके में गई 17 लोगों की जान, 32 घायल

मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, आज से ही शुरू हुई योजना

आरबीआई ने जारी किया संसद सदस्य और विधायक से संबंधित ये सर्कुलर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -