मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, आज से ही शुरू हुई योजना

मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, आज से ही शुरू हुई योजना
Share:

नई दिल्ली: यदि आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपको मोदी सरकार एक शानदार मौका दे रही है. दरअसल, सरकार की एक स्‍कीम के जरिए आप बाजार भाव के मुकाबले सस्ते दामों में सोना खरीद सकते हैं. हालांकि इस मौके का लाभ आप केवल 9 अगस्‍त तक ही उठा सकते हैं. दरअसल, मोदी सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना आज यानी 5 अगस्‍त से 9 अगस्‍त तक जारी रहेगी. इस योजना के तहत आप 3,499 रुपये प्रतिग्राम के दाम पर गोल्ड खरीद सकते हैं. 

वहीं 3 अगस्‍त के हिसाब से सोना के मार्केट रेट की बात करें तो यह 3,674 रुपये प्रति ग्राम पर है. कहने का तात्पर्य ये है कि सरकार की स्‍कीम के तहत अगर आप गोल्ड खरीदते हैं तो यह आपको 175 रुपये प्रति ग्राम सस्‍ता पड़ेगा. इसके साथ ही खरीददार को डिजिटल मोड में भुगतान करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्‍त रियायत मिलेगी. ऐसे में ऑनलाइन आवेदन या पेमेंट करने वाले ग्राहक 3,449 रुपये प्रति ग्राम पर गोल्ड खरीद सकेंगे. 

आपको बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत ख़रीदा गया सोना घर में नहीं रखा जाता है बल्कि बॉन्‍ड में निवेश के तौर पर उपयोग करना होता है. बॉन्‍ड आधारित सोने के दाम रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई द्वारा तय किए जाते है. हालांकि कोई भी शख्स एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड की खरीदी कर सकता है. वहीं इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम का है. स्‍कीम के तहत सोना खरीदकर आप आयकर बचा सकते हैं. इसके अलावा इस सोने पर बैंक से लोन भी लिया जा सकता है. 

आरबीआई ने जारी किया संसद सदस्य और विधायक से संबंधित ये सर्कुलर

आर्थिक सुस्ती से लड़ने के लिए सस्ते क़र्ज़ को हथियार बनाएगी केंद्र सरकार

सीसीडी के संस्थापक सिद्धार्थ के पास इतने रूपये की बेहिसाब संपति थी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -