26-27 अक्टूबर, कब मनाना है भाई दूज, जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त
26-27 अक्टूबर, कब मनाना है भाई दूज, जानिए सही तारीख और शुभ मुहूर्त
Share:

हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है। जी हाँ और इस साल दिवाली पर सूर्यग्रहण लगने के कारण लोगों के मन में तिथियों को लेकर कंफ्यूजन है। जी दरअसल अब इस समय लोगों के बीच सवाल उठ रहा है कि आखिर भाई दूज का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा। अब हम आपको बताते हैं 26 या 27 अक्टूबर किस दिन भाईदूज मनाना रहेगा सही।


दोपहर के समय होती है भाईदूज की पूजा- शास्त्रों के अनुसार, यम द्वितीया यानी भाईदूज के दिन यमराज अपनी बहन के घर दोपहर के समय आए थे और बहन की पूजा स्वीकार करके उनके घर भोजन किया था। जी हाँ और वरदान में यमराज ने यमुना को कहा था कि भाई दूज यानी यम द्वितीया के दिन जो भाई अपनी बहनों के घर आकर उनकी पूजा स्वीकार करेंगे और उनके घर भोजन करेंगे उनका अकाल मृत्यु का भय नहीं रहेगा।

भाईदूज के दिन किसकी करें पूजा- शास्त्रों के अनुसार, भाईदूज के दिन यमराज, यमदूज और चित्रगुप्त की पूजा करनी चाहिए। इनके नाम से अर्घ्य और दीपदान करना चाहिए।

भारत-पाकिस्तान मैच से पहले विराट कोहली का आया बड़ा बयान, रोहित शर्मा को लेकर कही ये बड़ी बात


26 अक्टूबर को मनाएं भाईदूज का त्योहार- इस साल कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 26 व 27 अक्टूबर दोनों दिन लग रही है। 26 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 43 मिनट से भाईदूज का पर्व शुरू होगा, ऐसे में इस दिन भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 02 बजकर 43 मिनट से अगले दिन तक रहेगा।

आपको बता दें कि 26 अक्टूबर को दिन में 02 बजकर 43 मिनट से भाई दूज का पर्व मनाना शुभ रहेगा, जो 27 अक्टूबर को दोपहर 01 बजकर 18 मिनट से 03 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। ऐसे में 26 अक्टूबर को ही भाई दूज का पर्व मनाना शास्त्र के अनुकूल रहेगा।

बच्चे ने लिपस्टिक से रंग दी पूरी कार, मजेदार वीडियो वायरल

बेवजह मरीज को रेफर करने वाले अस्पतालों की खैर नहीं, अब लिया जाएगा एक्शन

प्रवचन देते-देते हो गई रिटायर्ड प्रोफेसर की मौत, वायरल हुआ VIDEO

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -