ठण्ड की सर्दी से बचने के लिए अपनाए यह तरीके

tyle="text-align:justify">ठण्ड के आते ही सर्दी जुकाम हमारी नाक और सीने में दस्तक देने लगते हैं. यह सर्दी जल्दी चले जाए तो ठीक हैं वरना शरीर के लिए घातक हो सकती हैं. किसी के लिए यह सर्दी इतनी ज्यादा सर दर्द बन जाती हैं कि उसका किसी और कार्य में मन ही नहीं लगता. यदि आप इस ठण्ड की सर्दी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यह टिप्स अपनाए.

  1. यदि आप सुबह सुबह मॉर्निंग वाक या जॉब पर जाते हैं तो बेहतर होगा आप अपने शरीर को पूरी तरह से कवर कर के जाए. जितने आवश्यक हो उतने लेयर के गरम कपडे पहन ले. 
     
  2. सुबह सुबह गरमा गरम पेय पदार्थ पीना काफी लाभदायक होता हैं. दूध या चाय एक अच्छा विकल्प हैं. आप चाहे तो इसमें अदरक, लोंग और काली मिर्च भी डाल सकते हैं. इस तरह आप के शरीर में गर्मी बानी रहेगी.
     
  3. जहा तक हो सके गरम पानी का ही उपयोग करे. हाथ मुह धोना हो या पानी पीना हो. ठन्डे की बजाए गरम पानी का इस्तेमाल करने से आपको ठण्ड की सर्दी होने के चांस आधे हो जाते हैं. 
     
  4. व्यायाम एवं शारीरिक श्रम करे. आप जीतनी मेहनत करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा पसीना आएगा और आप के शरीर में उतनी ही ज्यादा गर्मी आएगी. 
     
  5. यदि ठण्ड हद से ज्यादा हो तो आप हीटर का भी प्रयोग कर सकते हैं. यह हीटर आप के शरीरी के तापमान के साथ साथ रूम के तापमान को भी नियंत्रित करने में मदद करेगा. 
- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -