मुंहासे दूर करता है पालक, जुखाम में भी है कारगर जानिए अन्य फायदे

पालक कई लोगों को नहीं भाता है. लेकिन इसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं. गर आप भी नहीं खाते पालक तो इसके गुणों के बारे मे जानकर आप खाने लगेंगे. ऐसे ही अन्य हरी सब्जियों की अपेक्षा ज्यादा पौष्टिक और गुणकारी होता है और इसके फायदे अनेक है. यह एकमात्र ऐसी सब्जी है जिसमें कैल्शियम, विटामिन-सी और लौह तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. तो चलिए जानते हैं किस बीमारी को आपसे दूर रखता है पालक. 

* खांसी के लिए : खांसी और श्वास फूलने की समस्या से मुक्ति के लिए पालक के रस में शहद और काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा पिएं.

* एनीमिया के लिए : पालक के सौ ग्राम रस में गाजर का सौ ग्राम रस मिलाकर पीने से एनीमिया रोग में तेजी से खून की वृद्धि होती है. 

* पथरी के लिए : की समस्या पर पचास ग्राम पालक के रस में पचास ग्राम कुल्थी का रस मिलाकर, नींबू का रस डालकर, सुबह शाम सेवन कीजिए. पथरी के रोगी को बहुत लाभ होता है, पथरी नष्ट होने लगती है.

* मुहांसे के लिए : चेहरे के मुहांसे और झुर्रियों को दूर करने के लिए और त्वचा में निखार के लिए पालक के रस में गाजर और टमाटर का रस मिलाकर रोजाना सुबह शाम सेवन कीजिए.

* थायराइड के लिए : की समस्या होने पर सौ ग्राम पालक के रस में शहद और थोड़ा-सा जीरे का चूर्ण मिलाकर सेवन करने से बहुत लाभ होता है.

* गले के लिए : सर्दी में आवाज बैठ जाए तो पालक के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी को छानकर गरारे करने से कण्ठ का सूजन नष्ट होता है.

स्वाद के साथ आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है 'राई'

जीन्स पॉकेट में मोबाइल रखने से लड़कों को हो सकता है बड़ा खतरा

आँख में अचानक गए कचरे को ऐसे करें बाहर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -