आँख में अचानक गए कचरे को ऐसे करें बाहर
आँख में अचानक गए कचरे को ऐसे करें बाहर
Share:

बहुत बार ऐसा होता है कि अचानक से आँख में कचरा चला जाता है और हम मचल उठते हैं. आँखों में कुछ भी जाता है तो सबसे ज्यादा तकलीफ होती है. अगर आपसे ये तकलीफ दूर नहीं होती तो हम बता देते हैं किस तरह आँख से कचरे को निकालना है. जी हाँ, आँख में कचरा जाने से दिखना बंद हो जाता है और कुछ समझ में भी नहीं आता कि क्या करना चाहिए. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि इन तरीकों को अपना लें.  

* सूती कपड़े को पानी में भिगोएं और आंखों के कोनों पर इसे रखकर दवाएं. बस इतना ध्यान रखें कि कॉर्निया को मसलें नहीं, ये संवेदनशील होता है, इसे नुकसान न पहुंचाएं. सूती कपड़ा सफेद होगा तो आपको आंख में फंसा धूल का कण निकलने के बाद दिख जाएगा.

* आंखों में ठंडे पानी की छींटें मारें. आप आंखें खोलकर पानी के नल के नीचे भी चेहरा रख सकते हो.  पानी से आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा इसलिए घबराएं नहीं.

* कई बार पलकों के अंदर कोई धूल कंकड़ फंस जाता है. ऐसे में आप अपनी ऊपरी पलकों को उठाकर निचली पलकों पर रखें. फिर आंखें रोल करें जिससे कि फंसा हुआ धूल का कण निकल जाए.

* अगर आप खुद अपनी आंखों से धूल मिट्टी निकाल न पाएं तो अपने दोस्त की मदद लें. अपनी पलकों को ऊपर की तरफ उठाएं ताकि आसानी हो.

* अगर आंख में कुछ जाकर फंस जाए, तो सबसे अच्छा होता है कि आप तुरंत कई बार पलकों को झपकाएं. जितना ज्यादा आप पलकें झपकाएंगे, उतना ज्यादा चांस होगा कि आपकी आंख से वो निकल जाएगा.

क्या आप भी झेल रहे हैं दांत और मसूड़ों का दर्द, काम आएंगे ये नुस्खे

नहाते तो हैं ही आप, अब जान लें नहाने के अहम फायदे

पीरियड्स के दौरान महिलाएं क्यों करती हैं धूम्रपान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -