तेजपान के 4 लाभ जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान
तेजपान के 4 लाभ जानकार आप भी हो जाएंगे हैरान
Share:

तेजपान रसोई में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला है। आप इसे नियमित रूप से पाक में अपने व्यंजनों में शामिल करते हैं और सदियों से औषधीय दुनिया में उपयोग किए जाने वाले कुछ महान पदार्थ हैं। यहां तक कि रोम के लोगों को इस पत्ते के स्वास्थ्य लाभों से अत्यधिक प्रभावित होने के लिए जाना जाता था। इन पत्तियों को पूरे या जमीन में पाउडर के रूप में मिलाया जाता है। यह आमतौर पर सूप, स्ट्यू, और करी के लिए मसाले के रूप में जोड़ा जाता है।

1. श्वसन संक्रमण से राहत देता है: वाष्प को साँस लेना अरोमाथेरेपी के रूप में काम करता है। मरीजों को राहत का अनुभव हो सकता है क्योंकि कफ में आराम हो जाता है और श्वसन पथ से हानिकारक जीवाणु समाप्त हो जाते हैं।

2. रूसी से छुटकारा दिलाता है: रात भर तेजपान को डुबोना और शैम्पू करने के बाद अपने स्कैल्प पर घोल को लगाने पर स्वाभाविक रूप से रूसी को खत्म कर देता है।

3. कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है:  यह एंटीऑक्सिडेंट और कार्बनिक यौगिकों जैसे कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स, कैटेचिन, लिनालूल और पार्थेनोलाइड से समृद्ध है। साथ ही, मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से शरीर को बचाने में मदद करते हैं।

4. दिल को स्वस्थ बनाता है: तेजपान में पाया जाने वाला कैफिक एसिड और रुटिन हमारे दिल को मजबूत और स्वस्थ रखता है।

इन तरीकों से करें रसोई के मसालों को स्टोर

जानिए सबसे इंस्टेंट दिवाली स्नैक रेसिपी

दिवाली पर बनाए टेस्टी और हैल्दी खाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -