हरी पालक करती है कई फायदे

पालक एक पत्तियो वाली सब्जी हैं, यह अनेक गुण से भरपूर है. पालक में कई प्रकार के विटामिन होते हैं गिसमै A,B,C और प्रोटीन, सोडियम, आइरन भरपूर मात्रा मैं पाए जाते हैं. लो ब्लड प्रेशर के रोगियो को पालक की सब्ज़ी खानी चाहिए. यह खून बढ़ाने के साथ ब्लड के सर्क्युलेशन को कंट्रोल करने में मदद करता हैं. हार्ट पेशेंट को हर रोज 1 ग्लास पालक के जूस के साथ 2 चम्मच सहद मिला कर पीना चाहिए. यह बहुत गुणकारी होता हैं.

थॉयराइड में एक प्याला पालक के रस के साथ 1 चम्मच सहद और चौथाई चम्मच जीरे का चूरन मिला कर पीने से लाभ होता हैं. पालक के एक ग्लास जूस में स्वादानुसार सेंधा नमक मिला कर पीने से दमा और साँस संबंधित रोगो में लाभ मिलता हैं. पालक, ककड़ी और गाजर की समान मात्रा लेकर उसका जूस पीने से बालो का बढ़ना शुरू हो जाता हैं.

साँस और मूँह की बदबू दूर करने के लिए पालक के जूस से कुल्ला करने से दांतो की समस्या और मूँह की समस्याओं में आराम मिलता हैं और मूँह की बदबू दूर हो जाती हैं. पीलिया के दौरान रोगी को पालक के रस को कच्चे पपीते में मिला कर दिया जाए तो काफ़ी फयडा होता हैं. आदिवासी पीलिया के रोगी को च्चिलके वाली मूँग डाल में पालक डालकर तैयार की गई सब्ज़ी को खिलाते हैं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -