बेल करता है खून की कमी को दूर
बेल करता है खून की कमी को दूर
Share:

बेल का फल ऊपर से बेहद कठोर होता है. इसे नारियल की तरह फोड़ना पड़ता है. अंदर पीले रंग का गूदा होता है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में बीज होते हैं. गूदा लसादार तथा चिकना होता है, लेकिन खाने में हल्की मिठास लिए होता है.

आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में

1-मधुमेह रोगियों के लिए बेलफल बहुत लाभदायक है. बेल की पत्तियों को पीसकर उसके रस का दिन में दो बार सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी में काफी राहत मिलती है. आप चाहें तो कुछ दिन तक इसका नियमित सेवन करके फर्क देख सकते हैं.

2-जिन लोगों में खून की कमी की समस्या होती है वे पके हुए सूखे बेल की गिरी का पाउडर बनाकर गर्म दूध में मिश्री के साथ एक चम्मच पावडर प्रतिदिन देने से शरीर में नए रक्त का निर्माण होकर स्वास्थ्य लाभ होता है.

3-गर्मियों में डायरिया की समस्या बहुत आम होती है. ऐसी स्थिति में होने वाले उल्टी-दस्तों, जी मिचलाने में बेल के गूदे को पानी में मथ कर चीनी मिला कर पीने से लाभ होता है. इससे आपको अंदर से अच्छा महसूस होगा और पेट को शीतलता का आभास होता है.

4-गर्मियों में लू लगने पर बेल के ताजे पत्तों को पीसकर मेहंदी की तरह पैर के तलुओं में भली प्रकार मलें. इसके अलावा सिर, हाथ, छाती पर भी इसकी मालिश करें. मिश्री डालकर बेल का शर्बत भी पिलाएं तुरंत राहत मिलती है. 

5-बेल में प्रोटीन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, फैट, फाइबर, विटामिन-सी, बी पाया जाता है. आयुर्वेद में इसके रस को खाली पेट पीने की सलाह दी गई है. यह ज्यादा फायदेमंद होता है. दिन भर बेल का शरबत पीने से कोई फायदा नहीं.

कपूर का धुएं से पाए चैन भरी नींद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -