400 वर्ष बाद पहली बार हुआ ऊदबिलाव के शावक का जन्म
400 वर्ष बाद पहली बार हुआ ऊदबिलाव के शावक का जन्म
Share:

दुनिया भर से आए दिन कई तरह के मामले सामने रहते है इस बीच एक और मामला सामने आया है जिसमे इंग्लैंड के एक्समूर में 400 वर्ष पश्चात् पहली बार ऊदबिलाव के शावक ने जन्म लिया। छोटे शावक को पानी में अपने परिवार के साथ तैरते हुए देख पार्क अफसर बहुत उत्साहित हैं। कैमरा फ़ुटेज में 6 हफ्ते के ऊदबिलाव को समरसेट में होल्निकोट एस्टेट के एक बड़े बाड़े में अपनी मां के साथ परिवार लॉज में तैरते हुए देखा गया।

हालांकि पार्क के अफसरों को इस बात की खबर पहले ही हो गई थी कि शावक का जन्म होना है। वसंत ऋतु में नर ने अपनी मांद के समीप ज्यादा लकड़ी तथा वनस्पति को घसीटना आरम्भ कर दिया था। होल्निकोट एस्टेट के रेंजरों में से एक जैक सिविटर ने बताया कि युवा ऊदबिलाव के जन्म से पूर्व "मादा ने भी अपनी सामान्य आदतों को परिवर्तित कर लिया था तथा नर ऊदबिलाव को अकेले कार्य करने के लिए छोड़ दिया था।" 

टेलीविज़न एडवेंचरर बेयर ग्रिल्स के पश्चात् पहली बार मां का नाम ग्रिल्स रखा गया। रेंजर्स ने बताया कि वे यह देखकर खास तौर पर खुश थे कि मादा के पास एक शावक था, क्योंकि वह कम आयु में अनाथ हो गई थी। उन्होंने कहा कि युवा ऊदबिलाव अपने खुद के क्षेत्र का निर्माण करने के लिए जाने से पूर्व तकरीबन दो वर्ष तक अपने माता-पिता के साथ रहते हैं। नेशनल ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर बेन एर्डली ने बताया कि "यह सच में अहम है क्योंकि ऊदबिलाव बेहद कुछ कर रहे हैं जो हम संरक्षण तथा भूमि प्रबंधन के मामले में देखना चाहते हैं। वे प्राकृतिक प्रक्रियाओं में सहायता कर रहे हैं तथा कई अन्य वन्यजीवों के लिए मौके दे रहे हैं।

5वीं बार नेपाल के पीएम बने शेर बहादुर देउबा, जल्द ग्रहण करेंगे शपथ

नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने पद से दिया इस्तीफा

स्पेनिश कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल, महिलाओं के साथ युवा मंत्रिमंडल का भी होगा विकास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -