5वीं बार नेपाल के पीएम बने शेर बहादुर देउबा, जल्द ग्रहण करेंगे शपथ
5वीं बार नेपाल के पीएम बने शेर बहादुर देउबा, जल्द ग्रहण करेंगे शपथ
Share:

काठमांडू: नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा (Sher Bahadur Deuba) मंगलवार को 5वीं बार देश के पीएम बन गए हैं. यह कदम कम्युनिस्ट पार्टी के नेता और अब तक कार्यवाहक पीएम की भूमिका निभा रहे केपी शर्मा ओली के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें पीएम बनाया है. बता दें कि यह पांचवीं दफा है जब देउबा (74) ने नेपाल के पीएम के तौर पर सत्ता में वापसी की है.

उनकी नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार को दिए गए आदेश के बाद हुई है. अदालत ने के पी शर्मा ओली को हटाते हुए पीएम पद के लिए देउबा के दावे पर मुहर लगाई थी. राष्ट्रपति कार्यालय ने देउबा को उनकी नियुक्ति के संबंध में सूचित किया है. फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि देउबा का शपथग्रहण कब होगा क्योंकि इसके लिये तैयारियां जारी हैं.

बता दें कि इससे पहले शेर बहादुर देउबा 4 बार पीएम रह चुके हैं. इसमें पहली बार सितंबर 1995- मार्च 1997, दूसरी बार जुलाई 2001- अक्टूबर 2002, तीसरी बार जून 2004- फरवरी 2005 और चौथी बार जून 2017- फरवरी 2018 तक- पीएम की कुर्सी संभाल चुके हैं. संवैधानिक प्रावधान के तहत पीएम के रूप में नियुक्ति के बाद देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत प्राप्त करना होगा.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -