नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने पद से दिया इस्तीफा
नेपाल के कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपने पद से दिया इस्तीफा
Share:

काठमांडू: नेपाल के कार्यवाहक प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया क्योंकि विपक्षी नेता शेर बहादुर देउबा सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नए पीएम के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं, यह कहते हुए कि हमारी पार्टी सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश का पालन करती है।शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को देउबा को अब कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त करने का आदेश दिया। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (HoR) के कुल 146 सदस्य सदन की बहाली और शेर बहादुर देउबा को 24 मई को अगले प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त करने के लिए एक रिट याचिका के साथ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे।

उस समय की याचिकाओं में नेपाली कांग्रेस के प्रतिनिधि सभा के कुल 61 सदस्य, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के 49, सीपीएन-यूएमएल के माधव नेपाल गुट के 23, उपेंद्र यादव-बाबूराम के 12 सदस्य शामिल थे। जनता समाजवादी पार्टी के भट्टराई और राष्ट्रीय जनमोर्चा नेपाल से 1 सदस्य शामिल हुए। ओली के 10 मई को विश्वास मत हासिल करने में विफल रहने के कारण, भंडारी ने 13 मई को संविधान के अनुच्छेद 76 (3) के तहत ओली के प्रधान मंत्री को सदन में सबसे अधिक सदस्यों वाली पार्टी का नेता नियुक्त किया था।

अपनी नियुक्ति के एक हफ्ते बाद 20 मई को ओली ने अचानक एक कदम उठाते हुए सिफारिश की कि राष्ट्रपति एक नया प्रधान मंत्री चुनने के लिए अनुच्छेद 76 (5) को लागू करें। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से असंतुष्ट कार्यवाहक प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के समर्थकों ने सोमवार को भंग हुई प्रतिनिधि सभा (एचओआर) को बहाल करने के आदेश के खिलाफ प्रदर्शन किया।

इंदौर पुलिस की वेबसाइट हैक, हैकर ने लिखा- 'फ्री कश्मीर और पाकिस्तान जिंदाबाद'

‘गुडबाय’ से सामने आया अमिताभ बच्चन का फर्स्ट लुक, इस अंदाज में नजर आई रश्मिका मंदाना

इंडियन आर्मी में बिना परीक्षा दिए हो शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -