त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाता है यह नुस्खा
त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाता है यह नुस्खा
Share:

केसर का इस्तेमाल खाने की खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है कि स्किन के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. इसके अलावा केसर बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह न केवल बालों को खूबसूरत बनाता है बल्कि उसकी ग्रोथ को भी बढ़ाता है. केसर में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं. जो त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाकर उसे साफ और चमकदार बनाते हैं. 

1- अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे या चोट के निशान हैं तो तुलसी की पत्तियों के पेस्ट में दो चुटकी केसर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. 

2- चेहरे की रंगत को निखारने के लिए केसर में एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे साफ पानी से धोएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा और आपकी त्वचा कोमल और मुलायम हो जाएगी. 

3- चमकदार लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए अपने हेयर ऑयल में एक चुटकी केसर मिलाकर हल्का गर्म कर लें. अब इसे बालों की जड़ों में लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें. हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बालों की खूबसूरती बढ़ जाएगी. 

4- आपके केसर का इस्तेमाल टोनर के रूप में भी कर सकती हैं. इसके लिए गुलाब जल में एक चुटकी केसर मिलाकर अपने चेहरे पर नियमित रूप से स्प्रे करें.

 

डार्क सर्कल्स और सांवलेपन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें संतरे का इस्तेमाल

स्वस्थ और सुंदर त्वचा पाने के लिए लगाएं मसूर दाल का फेस पैक

स्किन को गहराई से साफ करता है लहसुन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -