प्रेगनेंसी के दौरान महिला ऐसे बना सकती है अपने चेहरे को खूबसूरत
प्रेगनेंसी के दौरान महिला ऐसे बना सकती है अपने चेहरे को खूबसूरत
Share:

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में वो खुद की सुंदरता का ख्याल भी नहीं रख पाती. इस दौरान महिला के भीतर ढेर सारे हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो उसके पूरे लुक को प्रभावित करते हैं. जहां कुछ महिलाओं की त्वचा दमकने लगती है, वहीं कुछ और महिलाओं की त्वचा पीली और सूजी हुई नज़र आने लगती है. यह सभी सामान्य है. लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है बल्कि हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप भी बन सकते हैं खूबसूरत. 

ढेर सारा पानी पिएं
ऐम्निऑटिक फ़्लूइड प्रोडक्शन, रक्त की बढ़ी हुई मात्रा और उल्टी होने के कारण गर्भवती यानी प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर में पानी की बहुत कमी हो जाती है. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप रोज़ाना कम से कम दो लीटर पानी ज़रूर पिएं.

खान-पान सही रखें
प्रेग्नेंसी के दौरान आप जो भी खाती हैं उसका असर आपकी और आपके शिशु की सेहत पर पड़ता है. इसीलिए यह बहुत ज़रूरी है कि आप सेहतमंद चीज़ें ही खाएं. ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें ओमेगा ऑइल्स हों, वे आपकी त्वचा को जवां और मांसल बनाए रखते हैं. फलीदार सब्ज़ियां, पत्तेदार सब्ज़ियां, बेरीज़ और यहां तक कि चॉकलेट में भी विटामिन A, Cऔर E होता है, जो झुर्रियों को दूर करता है और त्वचा की रंगत को बनाए रखता है.

स्ट्रेच मार्क्स पर ध्यान दें
स्ट्रेच मार्क्स का सामना करें और उन्हें हटाने के उपाय जल्दी शुरू करें, क्योंकि यदि आप इसमें देर करेंगी तो ये मार्क्स गहरे होते जाएंगे और फिर उन्हें हटाना मुश्क़िल होगा. एक अच्छे और प्राकृतिक स्किन केयर प्रोडक्ट में निवेश करें, जैसे- शिया बटर या नैचुरल बॉडी ऑइल्स. रोज़ाना इसे अपने पेट, ब्रेस्ट्स और हिप्स पर लगा कर मालिश करना न भूलें.

सही स्किन केयर रूटीन अपनाएं
जब आप प्रेग्नेंट हों तो अपनी त्वचा का ख़्याल रखना बिल्कुल भी न भूलें. प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण आपकी त्वचा कैसी दिखती है इस बात को को रोकना आपके वश में नहीं है, लेकिन क्लेंज़िंग टोनिंग और मॉइस्चराइज़िंग के नियमित रूटीन को अपना कर आप अब भी त्वचा को दमकता हुआ बनाए रख सकती हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसे ही प्रोडक्ट्स का चुनाव करें, जो सौम्य हों और जिनमें किसी भी तरह के नुक़सानदायक केमिकल्स न हों.

खूबसूरत रहना है तो अपनायें मिस्त्र की महिलाओं की टिप्स

जानिए रोटी और चावल में से कौन है ज्यादा फायदेमंद

इस तरह मौसमी बिमारियों से खुद का करें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -