आधार की जानकारी शेयर करते समय रहें सावधान, UIDAI ने जारी किया अलर्ट
आधार की जानकारी शेयर करते समय रहें सावधान, UIDAI ने जारी किया अलर्ट
Share:

नई दिल्ली: भारत में 'आधार' की प्रभारी एजेंसी, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कहा जाता है, ने लोगों को अपने महत्वपूर्ण आधार दस्तावेजों को ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से साझा करने के बारे में आगाह किया है। आधार भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र है जिसमें नाम, पता, चित्र और विशेष डेटा जैसी व्यक्तिगत जानकारी होती है।

 

इस चेतावनी को साझा करने के लिए UIDAI ने सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि वे कभी भी लोगों से अपने आधार को अपडेट करने के लिए ईमेल या व्हाट्सएप के माध्यम से अपनी पहचान का प्रमाण या पते का प्रमाण दस्तावेज भेजने के लिए नहीं कहते हैं। उन्होंने लोगों से अपडेट के लिए केवल आधिकारिक UIDAI वेबसाइट या आधार ऐप का उपयोग करने को कहा। उन्होंने कहा है कि, यदि आप अपनी आधार जानकारी अपडेट करना चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट या ऐप का उपयोग करना सबसे अच्छा है। आप मदद के लिए व्यक्तिगत रूप से नजदीकी आधार केंद्र पर भी जा सकते हैं।

UIDAI ने स्पष्ट किया कि वे कभी भी आपका आधार OTP या आधार पिन नहीं मांगेंगे। उन्होंने सभी को सलाह दी कि इस संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखें और इसे किसी के साथ साझा न करें। यह चेतावनी महत्वपूर्ण है क्योंकि घोटालेबाजों द्वारा आधार कार्ड धारकों को निशाना बनाने की खबरें आई हैं। अपने आधार दस्तावेज़ों को साझा करने से पहचान की चोरी, धोखाधड़ी और अन्य अपराध हो सकते हैं। UIDAI का संदेश आपके आधार डेटा को सुरक्षित रखने के लिए एक अनुस्मारक है। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आपको सीधे उनकी आधिकारिक वेबसाइट या ऐप के माध्यम से यूआईडीएआई से संपर्क करना चाहिए। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने आधार डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं और खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने रोका केरल HC का फैसला, हत्या की कोशिश मामले में सांसद मोहम्मद फैज़ल को किया था बरी!

बांग्लादेश से बच्चे को लेकर भारत आई सोनिया अख्तर, कहा - सौरव ने मुझसे शादी की थी लेकिन..

क्या दिखने लगा 'मुफ्त की गारंटियों' का असर ? कर्नाटक सरकार ने केंद्र से मांगे 11 हज़ार करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -