सावधान तेजी से हो रही साइबर ठगी, कही आप भी तो नहीं हो रहे शिकार
सावधान तेजी से हो रही साइबर ठगी, कही आप भी तो नहीं हो रहे शिकार
Share:

KBC Scam के कारण  से कई लोग लाखों रुपये गंवा चुके हैं। ये स्कैम लंबे वक़्त से चल रहा है। अब KBC या कौन बनेगा करोड़पित के नाम पर ठगी करने वाले तीन अपराधी पुलिस की हिरासत में आ चुके है। लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है स्कैम बंद हो गया।  दूसरे साइबर अपराधी अभी भी  KBC Scam को अंजाम दे रहे है। इससे आपको बचकर रहने की आवश्यकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, KBC स्कैम करने वाले हिरासत तीन साइबर अपराधी में भाई-बहन और पड़ोसी युवक शामिल है। 

हालांकि, मास्टरमाइंड अभी भी पुलिस की गिरफ्त से फरारी काट रहे है। ये तीनों अपराधी बिहार के गोपालगंज से पकड़े जा चुके है। पुलिस को इनके घर से मोबाइल, पासबुक समते दूसरी आपत्तिजनक चीजें पाई गई हैं। खबरों का कहना है कि बीते वर्ष KBC के नाम पर हरियाणा में ऑनलाइन ठगी की गई थी। इसकी शिकायत दर्ज होने के बाद साइबर सेल ने प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की और बिहार के गोपलगंज के पथरा गांव से तीन अपराधियों को हिरासत में ले लिया गया है। 

ऐसा होता है स्कैम: आपको अभी भी KBC के नाम पर होने वाले स्कैम से सावधान रहने की आवश्यकता है। वर्ना आपकी एक गलती और लालच आपके लाखों रुपये डूबा सकता है। यहां पर आपको KBC स्कैम से बचने का तरीका बताने जा रहे है। 

खबरों का कहना है कि यूजर्स को सबसे पहले KBC के नाम पर एक मैसेज भेजा जा रहा है। इसमें दावा किया जाता है कि आपने 25 लाख की लॉटरी भी जीत चुके है। ऐसे मैसेज फर्जी होते हैं। KBC की ओर से WHATSAPP पर लॉटरी विनर को सेलेक्ट नहीं किया जा रहा है। इस वायरल मैसेज के साथ KBC का फोटो भी होता है। 

इस वजह से कई लोग इसे सही मान लेते हैं और स्कैमर की जाल में फसते जा रहे है। स्कैमर्स आपसे पूरी राशि भेजने से पहले टैक्स या दूसरी चीजों की बात कह कर पैसों की डिमांड भी कर रहे है। लालच की वजह से कई लोग इसे पे भी कर रहे है। खबरों की माने तो आपको ऐसे स्कैम से सावधान रहने की आवश्यकता है। इसको लेकर कई यूजर ट्विटर पर भी पोस्ट कर चुके हैं। इस तरह के कॉल या मैसेज करने वालों को अपनी पर्सनल जानकारी ना दें। इसका गलत इस्तेमाल वो कर सकते हैं। इसको लेकर पहले भी फैक्ट चेक किए जा चुके हैं। 

ऐसे रहें सेफ:- आप सावधान रह कर ऐसे फ्रॉड से बचे सकते हैं। आप किसी भी गिफ्ट या लॉटरी लगने वाले मैसेज पर रिप्लाई नहीं करें। किसी अनजान कॉल पर अपनी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें। ईमेल या मैसेज में मिले अनजान लिंक से भी बच कर रहे। 

कहीं नकली तो नहीं आपका भी IPHONE ...! ऐसे करें चेक

बढ़ते घाटे ने SHARECHAT को किया मजबूर, कंपनी ने 500 कर्मचारियों को दिखाया बाहर का रास्ता...!

बाजार में हंगामा मचाने आया IPHONE का नया मॉडल

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -