तुलसी का पौधा फायदे के साथ-साथ बढ़ा सकता है अपके घर की परेशानी
तुलसी का पौधा फायदे के साथ-साथ बढ़ा सकता है अपके घर की परेशानी
Share:

अब तक आपने यही सुना होगा की हमारे आस-पास कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते है जिनकी वजह से हमें कई लाभ होते हैं. इसलिए आप उन पेड़-पौधों को हमेशा ही अपने घर के आस-पास या फिर अपने आंगन में लगा लेते है। लेकिन आपको आज हम एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिससे जानकर आपको शायद यकीन न हो की आपके साथ यह पेड़-पौधे अगर अच्छा कर सकते हैं. तो इन्ही के कारण आपके साथ बुरा भी हो सकता है। जी हां आज हम एक ऐसे ही पौधे के बारे में बात कर रहे है जिसे आमतौर पर हर किसी के आंगन में देखा जा सकता है। तो चलिए देखते हैं इसके क्या नुकसान हो सकते हैं।

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र पौधे के रूप में पूजा जाता है। इसे स्वर्ग के पौधे के रूप में जाना जाता है। हिन्दू धर्म में होने वाली लगभग हर पूजा में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. बिना इसके इस्तेमाल के पूजा अधूरी रह जाती है. यह भी कहा जाता है कि तुलसी में सभी देवी-देवताओं का निवास होता है. इसलिए इसकी पूजा करने और जल अर्पित करने से व्यक्ति को जीवन में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है.

घर में तुलसी का पौधा लगाने से घर से नकारात्मक उर्जा भी दूर रहती है। इससे घर में बहने वाली हवा पवित्र रहती है। लेकिन वास्तु का ध्यान ना रखकर अगर घर में तुलसी का पौधा लगाया जाये तो घर में नकारत्मक उर्जा का संचार भी होने लगता है। वास्तु के अनुसार हर घर में तुलसी का पौधा जरुर होने चाहिए। यह भी कहा जाता है कि इस पौधे में माँ लक्ष्मी का निवास होता है। जिस घर में यह पौधा होता है, वहाँ कभी भी धन सम्बन्धी कोई परेशानी नहीं आती है।

इस बात का ख़ास ध्यान रखना चाहिए कि जिस गमले में आपने तुलसी का पौधा लगाया है, उसमें कोई अन्य पौधा नहीं होना चाहिए। तुलसी के पौधे को हमेशा घर के उत्तर या पूर्व में ही लगाना चाहिए। यह भी कहा जाता है कि घर के दक्षिणी भाग को छोड़कर आप कहीं भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। इस दिशा में लगाया गया तुलसी का पौधा फायदा पहुँचाने की बजाय नुकसान पहुँचाता है। जिन लोगों की संतान नहीं होती है वह तुलसी विवाह भी करवाते हैं। बिना तुलसी पत्र चढ़ाये शालिग्राम की पूजा अधूरी मानी जाती है। जीवन के आख़िरी समय में व्यक्ति को गंगाजल और तुलसी का पत्ता दिया जाता है।

 

घर के बाथरूम में ही छुपा होता है आपके धनवान बनने का राज़

अंजाने में आप रोज कर रहे ये गलतियां, जिससे हो रहा जीवन में बड़ा नुकसान

क्या आपकी भी हथेली पर "M" ऐसा निशान बनता है

होने वाले जीवन साथी का स्वाभाव ऐसे करें पता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -