खुशखबरी! अब लंच के बाद आने का नहीं बोल सकेंगे बैंक कर्मचारी, तुरंत लिया जाएगा एक्शन
खुशखबरी! अब लंच के बाद आने का नहीं बोल सकेंगे बैंक कर्मचारी, तुरंत लिया जाएगा एक्शन
Share:

बैंक (Bank) में कर्मचारियों की लेट-लतीफी के बारे में तो आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा। इसके अलावा आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि जरूरी काम से आप बैंक में पहुंचे हों और बैंक कर्मचारी लंच (Lunch) के बाद आने के लिए बोल दे, या इसके अलावा जब आप बताए समय पर पहुंचे तो कर्मचारी सीट पर न मिले। जी हाँ, सीधे शब्दों में कहें तो बैंक कर्मचारी अगर आपके काम के लिए आपको यहां से वहां टहलाए तो ऐसे में परेशान न हों तो आप इसकी शिकायत (Complaint) कर जिम्मेदार पर कार्रवाई करा सकते हैं।

कहा जाता है ग्राहकों को बैंक सेवाओं (Banking Service) से जुड़े कुछ अधिकार मिले हुए हैं जिनकी जानकारी के अभाव में वह इसका फायदा नहीं उठा पाते। जी हाँ और बैंक में ग्राहकों (Bank Customers) को कई ऐसे अधिकार (Rights) मिलते हैं, जिनकी जानकारी आमतौर पर कस्टमर्स को नहीं होती। ग्राहकों के साथ बैंक का सही व्यवहार करना जरूरी है। इसी के साथ ग्राहकों को अधिकार है कि अगर बैंक उचित व्यवहार नहीं करता तो वह सीधे रिजर्व बैंक (RBI) तक अपनी शिकायत पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके साथ इस तरह का कोई भी मामला सामने आए तो आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। जी दरअसल बैंक ग्राहकों को कई अधिकार दिए गए हैं, लेकिन इनके बारे में जानकारी न होने के कारण वे कर्मचारियों की आनाकानी का सामना करते हुए शांत बैठ जाते हैं।

इसी के साथ अगर कोई बैंक कर्मी आपके काम को करने में लेट-लतीफी करे तो आप उस बैंक के मैनेजर (Bank Manager) या नोडल ऑफिसर से शिकायत कर सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा ग्राहकों की श‍िकायतों के निपटान के लिए लगभग हर बैंक के ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम होते हैं। जिनके जरिए आप अपनी शिकायत का समाधान कर सकते हैं। इसी के साथ आप जिस भी बैंक के ग्राहक हों, उस बैंक के कर्मचारी की शिकायत के लिए बैंक का ग्रीवेंस रिड्रेसल नंबर (Grievance Redressal Number) लेकर शिकायत कर सकते हैं। जी हाँ और इसके अलावा बैंक के टोलफ्री (Toll Free) नंबर समस्या बता सकते हैं। कुछ बैंक ऑनलाइन श‍िकायत (Online Complaint) दर्ज करने की सुविधाएं भी देते हैं। इसके अलावा देश के प्रमुख बैंक की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक किसी भी शाखा के कर्मचारी की शिकायत टोल फ्री नंबर 1800-425-3800 /1-800-11-22-11 पर कर सकते हैं।

इसी के साथ पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक बैंक के कस्टमर केयर नंबर या अपीलेट अथॉरिटी से संपर्क साध सकते हैं और इसकी जानकारी पीएनबी की वेबसाइट पर आसानी से मिल सकती है। इसके अलावा अगर आप बैंकिंग लोकपाल के पास बैंक के कर्मचारी की लापरवाही के बारे शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं, तो कॉल करके या फिर ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत भेज सकते हैं। जी हाँ और अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए वेबसाइट https://cms।rbi।org।in पर लॉगिन कर File A Complaintपर जा सकते हैं। या CRPC@rbi।org।in पर मेल भेजकर भी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। बैंक के ग्राहकों की शिकायतों के निराकरण के लिए टोल फ्री नंबर 14448 है, इस पर कॉल करके भी ग्राहक शिकायत कर सकते हैं।

इस बैंक से 15,000 से ज्‍यादा नहीं न‍िकाल सकेंगे आप, RBI का नया आदेश

क्या आप जानते हैं कौन थीं श्री राम की बहन जिनका कभी नहीं होता जिक्र?

इस मशहूर बिजनेसमैन को डेट कर रहीं हैं काजोल की बेटी!, रोमांटिक तस्वीरें वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -