इस बैंक से 15,000 से ज्‍यादा नहीं न‍िकाल सकेंगे आप, RBI का नया आदेश
इस बैंक से 15,000 से ज्‍यादा नहीं न‍िकाल सकेंगे आप, RBI का नया आदेश
Share:

र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से प‍िछले द‍िनों कुछ बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाए जाने के बाद अब एक बैंक ने रकम न‍िकासी की ल‍िम‍िट तय कर दी है। जी दरअसल आरबीआई (RBI) की तरफ से मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक (Raigad Sahakari Bank Limited) पर कई तरह के रोक लगा दी हैं. जी हाँ और मिली जानकारी के तहत बैंक की वित्तीय सेहत खराब होने के मद्देनजर केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है. आप सभी को बता दें कि केंद्रीय बैंक की तरफ से रायगढ़ सहकारी बैंक के ग्राहकों के लिए 15,000 रुपये की निकासी की सीमा लगाई गई है.

कहा जा रहा है इस सख्‍ती के बाद सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पूर्व-मंजूरी के बिना लोन नहीं दे सकेगा, कोई निवेश नहीं कर सकेगा और नई जमा नहीं स्वीकार कर सकेगा. आप सभी को बता दें कि हाल ही में रिजर्व बैंक की तरफ से द‍िए गए बयान में कहा गया क‍ि बैंक के ग्राहक अपने बचत और चालू खातों से 15,000 रुपये से ज्‍यादा नहीं निकाल सकेंगे. बैंक पर ये रोक छह माह तक लागू रहेंगी. इसी के साथ रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि रायगढ़ सहकारी बैंक को जारी निर्देशों का आशय उसके बैंकिंग लाइसेंस को रद्द करना नहीं है.

आपको यह भी बता दें कि इससे पहले आरबीआई ने न‍ियमों का पालन करने में लापरवाही बरतने पर दो बड़े बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाई थी। जी दरअसल आरबीआई की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया था क‍ि नियामकीय अनुपालन में कोताही बरतने पर कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

11 साल की मासूम छात्रा को गोद में बिठाकर शिक्षक करने लगा गंदी हरकत और फिर...

धार्मिक यात्राओं में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए: CM योगी

'हमारे 80 फीसदी स्टाफ हैं हिंदू', मुस्लिम कर्मचारी होने के विवाद पर लुलु मॉल की सफाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -