न्यूयार्क में नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना से मिले, कहा- काफी फलदायक रही मुलाकात

न्यूयार्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बांग्लादेश की अपनी समकक्ष शेख हसीना से मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति और उसे आगे बढ़ाने के रास्तों के बारे में काफी फलदायक चर्चा हुई। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री शेख हसीना से एक और फलदायक मुलाकात। हमने भारत-बांग्लादेश संबंधों के बारे में चर्चा की।

पिछले कुछ महीनों में प्रधानमंत्री मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के बीच यह तीसरी मुलाकात है। ताजा बैठक ऐसे समय में हुई है, जब हाल ही में दोनों देशों के बीच काफी समय से लंबित सीमा मुद्दे को सुलझा लिया गया है। दोनों नेताओं की हाथ मिलाते तस्वीर के साथ पीएमओ ने ट्वीट में कहा, कारोबारी बैठक के बाद पड़ोसी और बहुमूल्य मित्र से मुलाकात।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट में कहा, ढाका, नई दिल्ली, न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की और द्विपक्षीय बैठक की।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी इस वर्ष जून में ढाका गए थे, जब दोनों देशों ने ऐतिहासिक भूमि सीमा समझौते पर हस्ताक्षर किया था और 41 वर्ष पुराने सीमा विवाद पर विराम लगा दिया था। उस वक्त पीएम मोदी ने बांग्लादेश के लिए 2 अरब डॉलर की नए ऋण सुविधा की घोषणा की थी और 80 करोड़ डॉलर के पूर्व की ऋण सुविधा का तेजी से अनुपालन करने का वादा करने के साथ इस पूर्वी पड़ोसी देश की यात्रा के पहले दिन ही 20 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का वादा किया था।

हसीना से मुलाकात के बाद मोदी की सेंट विंसेंट एवं ग्रेनाडाइन्स के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्विस के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसे उन्होंने अच्छी मुलाकात बताया। स्वरूप ने कहा कि इस बैठक से कैरिबियाई देश के साथ नजदीकी बढ़ेगी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -