केवल मूवी में ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी जेल गए थे बलराज साहनी

बॉलीवुड स्टार्स ना सिर्फ मूवीज में जेल की हवा खाते हैं बल्कि हकीकत में भी उनका जेल से पुराना रिश्ता रहा है। कई बॉलीवुड सितारें फ़िल्मी जेल के साथ-साथ असल जिंदगी में भी जेल की हवा खा चुके है। आज हम उस स्टार के बारे में बात करेंगे जो पाक से ताल्लुक रखते हैं लेकिन बॉलीवुड के नामचीन स्टार रहे हैं। वो फिल्मी पर्दे पर जेलर का किरदार निभाने के लिए तो जेल गए ही थे, लेकिन फिर हकीकत में भी उन्हें जेल की सजा काटनी पड़ी थी।

जेलर बनने के लिए जेल गए थे बलराज साहनी: दरअसल, के. आसिफ जेलर के रोल को प्रामाणिक बनाना चाहते थे, आसिफ ने शासन से इस बात की स्वीकृति  प्राप्त कर ली कि उन्हें और जेलर का रोल निभाने वाले एक्टर बलराज साहनी को रोज थोड़ा वक़्त जेल में बिताने का अवसर दिया जाए। बाद में हकीकत में भी बलराज को जेल ,की सजा काटनी पड़ी थी। बलराज का असली नाम युद्धिष्ठिर साहनी है। शनिवार यानी 13 अप्रेल को बलराज साहनी की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें।

'हलचल' में जेलर बने साहनी: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बलराज का जन्म पाक के रावलपिंडी में हुआ था। उन्होंने लाहौर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की। 13 अप्रेल 1973 को दिल का दौरा पड़ने से उनका देहांत हो गया। दिलीप के कहने पर के. आसिफ ने बलराज को मूवी `हलचल’ में एक महत्वपूर्ण रोल दिया। वो फिल्म में जेलर बने।

जुलूस के दौरान गिफ्तार हुए थे साहनी: हम बता दें की ये बात 1949 की है। संतोष के साथ बलराज की शादी को महज 15 दिन हुए थे। संतोष और बलराज उन दिनों बलवंत गार्गी के लिखे नाटक `सिग्नलमैन’ की तैयारियों में भी वक़्त दे रहे थे। इसका निर्देशन खुद बलराज साहनी कर रहे थे। रिहर्सल के बीच उन लोगों को एक दिन खबर मिली की परेल से कम्युनिस्ट पार्टी का जुलूस निकलने वाला है। वामपंथी विचारधारा के कट्टर समर्थक बलराज अपनी पत्नी के साथ उस जुलूस में शामिल हुए। जुलूस के कुछ दूर चलने के उपरांत हिंसा शुरू हो गई। कई लोगों के साथ बलराज साहनी भी हिरासत में ले लिया गया था।

300 से भी अधिक फिल्मों में नज़र आ चुके है दिनेश हिंगू

साजन चले ससुराल से लेकर हसीना मान जाएगी तक कई फिल्मों में अपनी कॉमेडी का जलवा बिखेर चुके है सतीश कौशिक

अपने नए शो में अलग अवतार में नजर आएंगी करीना कपूर, जानिए होगा क्या खास?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -