तिरुपति के बालाजी मंदिर में आया एक हजार करोड़ का नकद चढ़ावा
तिरुपति के बालाजी मंदिर में आया एक हजार करोड़ का नकद चढ़ावा
Share:

तिरुपति : देश के दूसरे सबसे धनी तिरुपति के बालाजी मंदिर में 2016 में 1,018 करोड़ रुपए का नकद चढ़ावा आया है. वहीं टिकटों की ऑनलाइन बिक्री से भी 200 करोड़ रुपए से ज्यादा की आय हुई है. सालभर में मंदिर में ही निर्मित 10 करोड़ लड्डू बांटे गए.

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश में भगवान वेंकटेश्वर के तीर्थस्थल तिरुमाला मंदिर देश का दूसरा सबसे धनी मंदिर है.इस बारे में मन्दिर के कार्यकारी अधिकारी डी. संबाशिवा राव ने बताया कि तिरुमाला बालाजी मंदिर में 2016 में 2.6 करोड़ भक्त पहुंचे.हुंडी में नकद के अलावा सोना और दूसरी कीमती धातु के सामान भी मिले हैं. मन्दिर की आय का सबसे बड़ा स्रोत इसकी हुंडी ही है.हुंडी के अलावा मंदिर को टिकट, प्रसाद, ब्याज और जमीन की रजिस्ट्रियां भी मिलती हैं. इसमें बड़ी मात्रा में गुप्त दान आता है.इसीलिए बालाजी मंदिर का डीमैट अकाउंट भी खोला गया है.

राव ने यह भी बताया कि 2016 में बालाजी मंदिर में दर्शन के लिए 67 लाख 12 हजार भक्तों ने ऑनलाइन टिकट लिए.बता दें कि मंदिर में स्पेशल एंट्री के लिए यह टिकट 300 रुपए में दिया जाता है. इससे मंदिर की हुंडी में 201 करोड़ रुपए की और बढ़ोतरी हुई.वैसे देश में दौलत के मामले में पहले नंबर पर पद्मनाथ स्वामी मंदिर है.

अनुमान है कि इसकी कुल संपत्ति 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है. कहा जा रहा है कि तिरुपति मन्दिर के खजाने में 7 टन से ज्यादा सोना और 30 टन से ज्यादा चांदी जमा है.इसमें हीरे, मोती, माणिक समेत करीब 1 टन वजन के बेशकीमती पत्थर भी हैं.

तिरूपति मंदिर में चेन्नई के मुसलमान ने किया 35 लाख का ट्रक दान

सीएम चंद्रबाबू का पोता है अमीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -