अगर वजन कम करना चाहते हैं तो ये 3 तरह की चिप्स करेगी मदद
अगर वजन कम करना चाहते हैं तो ये 3 तरह की चिप्स करेगी मदद
Share:

स्नैक्स में चिप्स खाना आपको भी पसंद होता है. लेकिन कई लोग इस लिए नहीं खाते क्योंकि उससे उनका फैट बढ़ता है. लेकिन आज हम आपको कुछ अलग तरह की चिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप खा कर अपना वजन कम कर सकते हैं. आज के दौर में हर कोई अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहता है. वजन को कम करने का सबसे सही तरीका है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान रखें. 

एक न्यूट्रीशिनिस्ट के अनुसार, अगर आप चिप्स खाने के बहुत शौकीन हैं तो फ्राइड चिप्स की बजाय बेक्ड चिप्स को खायें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें की सभी बेक किये हुए चिप्स फायदेमंद नहीं होते हैं. इन्हें खाने से किसी भी तरह का पोषक तत्व नहीं मिलता है साथ ही ये 100% बेक किये हुए नहीं होते हैं. इन्हें पैक करते समय इनमे प्रिजरवेटिव भी डाला जाता है.  
क्या न खाएं:

आलू चिप्स : आलू चिप्स से बहुत ज्यादा कैलोरी मिलती है और यह किसी भी रूप में आपके लिए फायदेमंद नहीं है. इसलिये इसे बिल्कुल न खायें.

केले के चिप्स : अगर आप सोचते हैं कि बेक किये हुए केले के चिप्स आपके लिए बहुत फायदेमंद हैं तो आप गलत हैं. आलू चिप्स की ही तरह केले के चिप्स में भी अधिक मात्रा में शुगर और नमक पाया जाता है जो आपके वजन कम करने में रुकावट डाल सकते हैं.

साबूदाना चिप्स : ये चिप्स कैसेवा नामक पौधे की जड़ से बनाये जाते हैं. इनमे भी बहुत अधिक मात्रा में स्टार्च होता है और कैलोरी की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती हैं. इसलिये इनसे परहेज करें.

जैक्फ्रूट चिप्स : जैक्फ्रूट चिप्स बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं. वैसे देखा जाए तो कटहल में आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह उर्जा का अच्छा स्रोत मन जाता है लेकिन डॉ. संवाल्का बतातीं हैं कि जब इन चिप्स को फ्राई किया जाता है तो ये अपने सारे पोषक तत्व खो देते हैं.

क्या खायें:

रागी चिप्स : रागी में कैल्शियम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिये बेक किये हुए रागी चिप्स को आप खा सकते हैं. रागी में आयरन की  मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जो आपको एनीमिया से बचाता है. हालांकि इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.

सोया चिप्स : अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो सोया चिप्स एक सही चुनाव है. इनमे प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और बेक करने की वजह से ये हेल्दी भी रहते हैं.

नाचोज (Nachos) चिप्स: ये चिप्स कॉर्नमील से बने हुए होते हैं जो कि ग्लूटेन फ्री होता है और इसमें आयरन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.  कैलोरी की मात्रा कम होने के कारण ये वजन को कम करने में मदद करते हैं. हालांकि खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये फ्राइड किये हुए न हों.

सामान्य कॉफ़ी की बजाये पिएं डीकैफीनेटेड कॉफ़ी, कम होगा नुकसान

दिन में आती है अधिक नींद तो हो सकता है अल्ज़ाइमर का खतरा..

त्योहारों के बाद जरुरी है Body Detox, जानें क्या है फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -