त्योहारों के बाद जरुरी है Body Detox, जानें क्या है फायदे

त्योहारों के बाद जरुरी है Body Detox, जानें क्या है फायदे

फेस्टिवल में जमकर खाना और अच्छे से एन्जॉय करना आपको अच्छा लगता है. लेकिन इसके साथ ही आपको अपनी बॉडी का भी ख्याल रखना पड़ता है. इस दौरान बहुत से लोग अपने डाइट प्‍लान को भी भूल जाते हैं और बाहर का डीप फ्राई खाना खाने से भी परहेज नहीं करते. ऐसे में शरीर को बहुत कुछ सहना पड़ता है. इसलिए बेहतर है कि फेस्टिवल के बाद आप बॉडी डिक्‍सीफि‍केशन (Body Detox) पर ध्‍यान दें. आइये जानते हैं बॉडी डेटॉक्स क्यों है जरुरी. 

अक्सर फेस्टिवल के अगले दिन हम बहुत ज्‍यादा थकान, आलस और सुस्‍ती अनुभव करते हैं. कुछ तो होम सिकनेस और कुछ शारीरिक थकावट के कारण ऐसा होना लाजिमी है. पर शायद आप नहीं जानते कि जब हम अस्‍वस्‍थ आहार, यानी हाई सोडियम, हाई फैट और डीप फ्राई फूड लेते हैं, तब यह शरीर में सुस्‍ती बढ़ाते हैं. इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है जिसके लिए डेटॉक्स भोत जरुरी है. 

ऐसे करें बॉडी डेटॉक्स
एक वयस्‍क व्‍यक्ति को दिन भर में दो से ढाई लीटर पानी की जरूरत होती है. पानी बॉडी डिक्‍सीफि‍केशन का सबसे बेहतर तरीका है. बॉडी को हाइड्रेट रख कर आप अपनी बॉडी को बेहतर तरह से क्‍लीन कर सकते हैं.  का सबसे अच्छा तरीका पेट को क्लीन करने के बारे में सोचना. यह आपके शरीर को किसी भी तरह की बेचैनी या अपच से बचा सकता है. पानी बॉडी डिटॉक्‍स का सबसे बेहतर तरीका है.

बॉडी डिटॉक्‍सीफि‍केशन के फायदे
फेस्टिवल में हुई ओवरईटिंग, थकान और सुस्‍ती से बचने के लिए शरीर को डिटॉक्‍स करना जरूरी है. डिटॉक्सिफिकेशन स्टैमिना को बढ़ाने का बेहतरीन तरीका है. इससे आप लाइट, फ्री और फ्रेश महसूस करेंगे. इससे होने वाले तमाम फायदों में स्किन व कॉम्प्लेक्शन का अच्छा होना, इम्युनिटी सिस्टम का स्ट्रॉन्ग होना, पाचन क्षमता का बढ़ना, स्टैमिना और एनर्जी लेवल बढ़ना, मेटाबॉलिज्म का इंप्रूव होना वगैरह शुमार हैं.

फ्लैट टमी के लिए करें Stomach Vacuuming, खूब है चलन में

 तुलसी के पत्ते को दूध में उबालकर पीने से मिल सकता है इन 5 पांच बीमारियों से छुटकारा

दिमागी विकास में सहायक है सोयाबीन, जानें फायदे