दिन में आती है अधिक नींद तो हो सकता है अल्ज़ाइमर का खतरा..

दिन में आती है अधिक नींद तो हो सकता है अल्ज़ाइमर का खतरा..

आज की लाइफस्टाइल में देखा जा रहा है कि लोग रात को नहीं सोते और दिन में उन्हें काफी नींद आती है. रात में नींद पूरी ना होने के कारण दिन में नींद लेने लगते हैं को सेहत के लिए बहुत बुरा है. अगर यह आदत ज्‍यादा बढ़ जाए तो यह एक तरह के मस्तिष्‍क विकार (Alzheimer diseases symptoms) की ओर संकेत करती है. जानते हैं इसके बारे में. जानते हैं क्या कहता है शोध. 

दरअसल, हाल ही में आए एक अध्ययन में बताया गया है कि दिन में अधिक नींद आना अल्जाइमर की बीमारी होने के खतरा हो सकता है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन फ्रांसिस्को में प्रकाशित इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर से पीड़ित 13 मृत लोगों के मस्तिष्क में अनिद्रा से जुड़े हिस्सों में अल्जाइमर की बीमारी के लक्षणों को मापा और फिर उनकी ऐसे 7 लोगों से तुलना की, जिनमें अल्जाइमर के लक्षण नहीं थे.

जानें अल्‍जाइमर के संकेत 
अल्जाइमर की बीमारी में मस्तिष्क के वे हिस्से कमजोर हो जाते हैं जो आपको दिन में जगाए रखते हैं. यही वजह है कि चीजें भूलने की अवस्था के आने से पहले ही अल्जाइमर से पीड़ित लोग दिन में अत्यधिक झपकी लेने लगते हैं.

यह प्रोटीन है दोषी
इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि दिन में जगाए रखने वाले मस्तिष्क के हिस्से ताउ (Tau) नाम के प्रोटीन से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. इससे यह साबित होता है कि अमाइलॉइड प्रोटीन (Amyloid Protein) के बजाय Tau प्रोटीन अल्जाइमर की बीमारी में बड़ा रोल प्ले करता है. 

तनाव ना लें
ऐसे कई शोध सामने आए हैं जो बताते हैं कि तनाव ग्रस्‍त रहने वाले लोगों में अल्‍जाइमर का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप अल्‍जाइमर से बचना चाहते हैं, तो तनाव से खुद को मुक्‍त रखने की कोशिश करें. स्ट्रेस फ्री लाइफ जिएं और तनाव बिल्कुल भी न लें.  

मुंह की दुर्गंध दूर करता तुलसी का पत्ता, जानें अन्य लाभ

बाल, स्किन और सेहत के लिए वरदान है आंवला, जानें फायदे

चुटकी भर हींग दूर कर सकती है बड़ी परेशानियां